बॉलीवुड

15 की उम्र में जया बच्चन ने किया था डेब्यू, 6 साल बड़े अमिताभ से इस वजह से करनी पड़ी झटपट शादी

हिंदी सिनेमा की जानी-मानी अभिनेत्री और समजवादी पार्टी की नेत्री जया बच्चन (Jaya Bachchan) अपना 74वां जन्मदिन मना रही हैं. जया बच्चन का जन्म 9 अप्रैल 1948 को मध्यप्रदेश के जबलपुर शहर में हुआ था. जया का फ़िल्मी करियर शादार रहा है और उनकी राजनीतिक पारी भी सफ़ल रही है.

jaya bachchan

जया बच्चन ने हिंदी सिनेमा में कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है. जया अपनी शानदार अदाकारी और सख़्त रवैये के लिए जानी जाती है. जया बच्चन ने अपनी पहचान अपने दम पर खुद बनाई है. आइए आज आपको उनके जन्मदिन के ख़ास मौके पर उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातों के बारे में बताते हैं.

jaya bachchan

जया बच्चन ‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन से शादी करने से पहले जया भादुरी हुआ करती थी लेकिन बाद में उन्होंने पति का सरनेम अपनाया और वे जया बच्चन कहलाई. जया एक बंगाली परिवार से संबंध रखती है. उनकी शुरू से ही फिल्मों में काम करने की रूचि थी. बता दें कि महज 15 साल की छोटी सी उम्र में ही उन्होंने फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था.

‘महानगर’ से किया फ़िल्मी दुनिया में पदार्पण…

jaya bachchan

जया बच्चन की पहली फ़िल्म थी ‘महानगर’. यह फ़िल्म साल 1963 में रिलीज हुई थी. तब जया महज 15 साल की थीं. फ़िल्म में हरधन बैनर्जी, अनिल चटर्जी, माधवी मुखर्जी आदि ने भी काम किया था. सत्यजीत राय द्वारा निर्देशित यह एक बंगाली फ़िल्म थी. आगे जाकर जया ने हिंदी सिनेमा में काम किया.

jaya bachchan

हिंदी सिनेमा में मुख्य अभिनेत्री के रूप में जया ने अपने करियर का आगाज फ़िल्म ‘गुड्डी’ से किया था. यह फ़िल्म साल 1971 में प्रदर्शित हुई थी. इस फ़िल्म में जया के काम की ख़ूब सराहना हुई थी. उन्होंने अपनी अदाकारी के साथ ही फैंस का दिल अपनी सादगी से भी जीत लिया था.

इन अवॉर्ड्स से सम्मानित हुई जया बच्चन…

jaya bachchan

फ़िल्म ‘गुड्डी’ की सफ़लता के बाद जया ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और फिर उन्होंने कई शानदार फ़िल्में दी. हिंदी सिनेमा में अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए उन्हें 3 बार बेस्ट एक्ट्रेस के फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है.

इतना ही नहीं जया को 3 बार बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला है. जया को साल 2007 में फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड भी दिया गया था. जबकि उन्हें देश के चौथे सबसे ऊंचे नागरिक सम्मान पद्म श्री अवॉर्ड से भी नवाजा गया है.

jaya bachchan

जया ने अपने करियर में अभिमाना, शोले, कभी खुशी कभी गम, सिलसिला, उपहार, पीया का घर, बावर्ची जैसी कई फिल्मों में काम किया है. जया लंबे समय से बड़े पर्दे से दूर है हालांकि वे राजनीति में व्यस्त है. कई सालों से वे समाजवादी पार्टी की ओर से राज्य सभा की सांसद है.

बात करें अब जया बच्चन के निजी जीवन के बारे में तो इस बात से देश दुनिया परिचित है कि जया ने दिग्गज़ अभिनेता अमिताभ बच्चन से शादी की थी. बता दें कि बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत के दौरान ही जया और अमिताभ एक दूसरे के नजदीक आ गए थे. दोनों ने एक दूजे को डेट किया और जल्द ही शादी कर ली.

jaya bachchan and amitabh bachchan

साल 1973 में आई फ़िल्म ‘जंजीर’ से बिग बी को बड़ी और ख़ास पहचान मिली थी. इस फ़िल्म में जया ने भी काम किया था. फ़िल्म की टीम ने यह निर्णय लिया था कि फ़िल्म सफ़ल रही तो सभी लंदन जाएंगे. बिग बी ने अपने पिता डॉ. हरिवंश राय बच्चन को इसके बारे में बताया.

jaya bachchan and amitabh bachchan

हरिवंश राय ने बेटे अमिताभ से पूछा कि उनके साथ कौन-कौन जा रहा है तब बिग बी ने जया का भी नाम लिया. बता दें कि तब जया और बिग बी रिश्ते में थे. हरिवंश राय ने अमिताभ से कहा कि जया और तुम्हें शादी करनी होगी फिर ही तुम लंदन जा सकोगे. पिता की बात को बिग बी टाल नहीं सके.

jaya bachchan and amitabh bachchan

24 घंटे के भीतर ही झटपट जया और अमिताभ की 3 जून 1973 को शादी हुई और फिर दोनों फ़िल्म जंजीर’ की टीम के साथ लंदन गए थे. शादी के बाद दोनों बेटी श्वेता बच्चन नंदा और बेटे अभिषेक बच्चन के माता-पिता बने.

jaya bachchan and amitabh bachchan

Back to top button