बॉलीवुड

बॉलीवुड के दूसरे सबसे रईस एक्टर है अमिताभ बच्चन, खजाने में है अरबों के 5 घर, करोड़ों की गाड़ियां

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) यह नाम हिंदी सिनेमा के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज है. जब भी बात सिनेमा की होती है अमिताभ बच्चन का नाम हाथ की पहली ऊंगली पर होता है. देश में शायद ही कोई ऐसा शख़्स हो जो अमिताभ को जानता न हो. अमिताभ को चाहने वाले न केवल भारत बल्कि दुनिया के हर कोने में मिल जाएंगे.

amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. अमिताभ बच्चन केवल एक नाम नहीं बल्कि अपने आपमें एक ब्रांड की भांति है. जब उनके नाम के साथ ‘सदी का महानायाक’ शब्द जुड़ता है तो उनके बारे में यह शब्द सब कुछ बयां कर देता है. हिंदी सिनेमा के सबसे सफ़ल, चर्चित और लोकप्रिय कलाकार अमिताभ ही माने जाते हैं.

amitabh bachchan

देश दुनिया उन्हें ‘सदी के महानायक’, बॉलीवुड के शहंशाह, एंग्रीयंगमैन और बिग बी जैसे प्रतिष्ठित नामों से जानती है. अमिताभ ने अपने नाम और काम का परचम पूरी दुनिया में लहराया है. अमिताभ को महान और दिग्गज़ बनाने में न केवल उनकी बेहतरीन और अतुलनीय अदाकारी रही है बल्कि उन्हें यह ख़ास और अहम स्थान दिलाने में और भी कई चीजों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन ने फर्श से अर्श तक का शानदार सफ़र तय किया है. कभी उन्हें उनके कद, कभी शक्ल-सूरत तो कभी भारी भरकम आवाज के कारण रिजेक्ट किया गया. हालांकि बिग बी अटल रहे, अडिग रहे. पहले वे कोलकाता में कोयला खदान में काम करते थे फिर उन्होंने फिल्मों में वॉयस नैरेटर के रूप में काम किया और फ़िल्म ‘भुवन शोम’ में उनकी आवाज सुनने को मिली.

amitabh bachchan

बिग बी ने हिंदी सिनेमा में अपने करियर की एक अभिनेता के रूप में शुरुआत फ़िल्म ‘सात हिन्दुस्तानी’ से की थी. यह फ़िल्म आई थी साल 1969 में. बिग बी की पहली फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर चली नहीं. शुरुआती कुछ सालों तक उन्हें संघर्ष करना पड़ा और साल 1973 में आई फ़िल्म ‘जंजीर’ से वे रातोंरात मशहूर हो गए थे.

amitabh bachchan

‘जंजीर’ फ़िल्म की चर्चा आज भी ख़ूब होती है. इसके बाद बिग बी ने दीवार, शोले, रोटी कपड़ा और मकान, शोले, अमर अकबर एंथोनी, डॉन, काला पत्थर, शान, कालिया, लावारिस, सिलसिला, शराबी, कुली जैसी फिल्मों से सिनेमाप्रेमियों को हतप्रभ कर दिया और वे बन गए हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार. इसके बाद भी बिग बी ने ढेरों सफल फ़िल्में दी और आज भी वे लगातार फ़िल्में किए जा रहे हैं.

amitabh bachchan

अपने 53 साल लंबे फ़िल्मी करियर में अमिताभ बच्चन ने बहुत कुछ हासिल किया है. ख़ूब नाम और शोहरत कमाने के साथ ही बिग बी ने अपार संपत्ति भी बनाई है. उनके पास कई आलीशान घर, अरबों रूपये की संपत्ति, करोड़ों की कीमत की कई लग्ज़री गाड़ियां है.

बता दें कि अमिताभ बच्चन हिंदी सिनेमा के दूसरे सबसे अमीर अभिनेता हैं. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिग बी करीब 3 हजार करोड़ रूपये की संपत्ति के मालिक हैं. उनकी कमाई फिल्मों के अलावा टीवी शो और विज्ञापनों से भी होती है. 79 साल के हो चुके बिग बी की हर महीने की कमाई 5 करोड़ रूपये होती है.

amitabh bachchan

वहीं सालभर में बिग बी 60 करोड़ रूपये की कमाई कर लेते हैं. बिग बी इस उम्र में भी लगातार फ़िल्में, विज्ञापन और टीवी शो होस्ट कर रहे हैं. वे एक फ़िल्म करने के लिए 6 करोड़ रूपये वसूलते हैं जबकि एक ब्रांड इंडोर्समेंट के लिए उन्हें 5 करोड़ रूपये की रकम मिलती है. वहीं ‘शहंशाह’ अपने टीवी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के पूरे सीजन से भी करोड़ों में कमाई करते हैं.

amitabh bachchan

बिग बी के पास एक-दो नहीं बल्कि पांच-पांच घर है. उनके पास चार आलीशान और बेहद ख़ूबसूरत बंगले है जो कि मुंबई है वहीं उनके पास एक शानदार डुप्लेक्स भी है. बता दें कि बिग बी ने यह डुप्लेक्स साल 2021 में ही खरीदा है जिसकी कीमत 31 करोड़ रूपये बताई जाती है. उनके बंगलों के नाम जनक, जलसा, प्रतीक्षा, वत्स और अम्मू है. इनकी सबकी कीमत अरबों में है.

amitabh bachchan

amitabh bachchan

बिग बी को लग्ज़री गाड़ियों का भी बहुत शौक है. उनके कार कलेक्शन में 11 कारें हैं. बिग बी के पास Lexus, Rolls Royce, BMW, Mercedes जैसी महंगी कंपनियों की लग्ज़री और ख़ूबसूरत गाड़ियां है. इन गाड़ियों की कीमत करोड़ों में है. साथ ही आपको बता दें कि बिग बी की कमाई का एक जरिया निवेश भी है.

amitabh bachchan

amitabh bachchan

Back to top button