विशेष

ATM में पैसे फंस जाए तो घरबराए नहीं, तुरंत करें ये काम, मिल जाएंगे पैसे

ATM पैसे निकालने का सबसे आसान और जल्दीवाला तरीका होता है। हमे जब भी पैसों की जरूरत पड़ती है तो बैंक में लाइन में लगने के बजाय ATM पैसे निकालना ज्यादा सहूलियत भरा लगता है। लगभग सभी लोग ATM से पैसे निकालना पसंद करते हैं। आप ने भी निकाले होंगे। लेकिन कई बार पैसे निकलते समय यह एटीएम में ही फंस जाते हैं। इस स्थिति में लोग घबरा जाते हैं। हालांकि कुछ आसान स्टेप्स फॉलो कर आप अपने पैसे दोबारा हासिल कर सकते हैं।

ATM में पैसे फंस जाए तो ये करें

यदि ATM में पैसे फंस जाएं तो घबराना नहीं चाहिए। RBI ने इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए कुछ नियम बनाए हैं। आप अपने बैंक एटीएम से पैसे निकालें या किसी और बैंक के एटीएम से, पैसा कटने और कैश नहीं निकलने की स्थिति में अपने किसी नजदीकी बैंक ब्रांच से संपर्क कर लें।

अब मान लीजिए कि बैंक उस समय बंद है। तब इस स्थिति में आप अपने बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर इसकी जानकारी दे सकते हैं। आपकी शिकायत एक बार दर्ज हो जाए तो फिर बैंक को आपके पैसे लौटाने के लिए एक हफ्ते का वक्त मिलेगा। इस एक सप्ताह के अंदर बैंक को आपके पैसे लौटाने होंगे।

7 दिन में मिल जाएंगे पैसे

दरअसल ऐसी घटनाओं को देखते हुए ही RBI ने कुछ खास गाइडलाइन बनाई है। इसके अनुसार बैंक को हर सूरत में आपको एक सप्ताह के अंदर आपके कटे हुए पैसे वापस करने होंगे। यदि बैंक किसी वजह से इस काम में देरी करता है तो उसे आपको 7 दिन बाद 100 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना भी देना होगा।

यहां एक बात का और ध्यान रखें। आप जब भी एटीएम से पैसे निकालें तो ट्रांजेक्शन स्लिप जरूर कलेक्ट करें। फिर भले ही आपका ट्रांजेक्शन ही क्यों न हो गया हो। दरअसल इस स्लिप में ATM की ID, लोकेशन, समय और बैंक का एरर या रिस्पॉन्स कोड लिखा होता है। ऐसे में आप इस ट्रांजेक्शन स्लिप को दिखाकर अपने मामले का निपटारा आसानी से और जल्दी कर सकते हैं। इसलिए इस पर्ची को लेना न भूलें।

उम्मीद करते हैं कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी। यदि हां तो इसे दूसरों के साथ भी शेयर करें। ताकि वे भी ऐसी सिचूऐशन में फँसने पर अपनी समस्या का समाधान कर सकें।

Back to top button