बॉलीवुड

अमिताभ-अजय से राम चरण तक, भगवान अयप्पा में इनकी है गहरी आस्था, कठिन साधना के बाद पहुंचे मंदिर

एक टाइम भोजन, नीचे सोना, काले कपड़े पहनना, 41 दिन की साधना के बाद ये स्टार पहुंचे सबरीमाला

भगवान अयप्पा में फ़िल्मी जगत से जुड़े बड़े से बड़े सितारें भी गहरी आस्था रखते हैं. भगवान अयप्पा का मंदिर केरल में स्थित है जिसे सबरीमाला मंदिर के नाम से जाना जाता है. इसे संसार का दूसरा सबसे बड़ा तीर्थ स्थान माना जाता है. इस मंदिर का इतिहास 800 साल पुराना है.

sabarimala ayyappa mandir

बता दें कि मंदिर में भगवान अयप्पा विराजमान है. भगवान शिव उनके पिता और मोहिनी उनकी माता मानी जाती है. भगवान अयप्पा के अयप्पन, शास्ता, मणिकांता नाम भी है. यह मंदिर सिर्फ नवंबर माह से जनवरी माह के बीच ही खुला रहता है. किसी को भी भगवान अयप्पा के दर्शन करने से पहले कठिन साधना से गुजरना पड़ता है.

sabarimala ayyappa mandir

भगवान अयप्पा के दर्शन के लिए पहले 41 दिनों तक एक ब्रह्मचर्य जीवन का पालन करना पड़ता है. काले या नील कपड़े पहनने पड़ते है और भोजन सिर्फ एक बार वो भी सादा और सात्विक भोजन करना पड़ता है. शाम के समय पूजा करनी होती है और जमीन पर ही 41 दिनों तक सोना पड़ता है. जबकि गले में हमेशा तुलसी की माला भी धारण करनी होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे अभिनेताओं के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने यह कड़ी और कठिन साधना की है और भगवान अयप्पा के दर्शन किए हैं.

अजय देवगन…

ajay devgn

कुछ दिनों पहले हिंदी फिल्मों के अभिनेता अजय देवगन काफी चर्चा में रहे थे. उन्होंने हाल ही में 41 दिनों की कठिन साधना के बाद भगवान अयप्पा के दर्शन किए थे. अजय ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट से तस्वीरें और वीडियो भी पोस्ट किया था.

ajay devgn

वे काले कपड़े पहनकर, नंगे पांव सिर पर दो थैलियां और एक थैला (एक थैला घी से भरे हुए नारियल व पूजा सामग्री की होती है) लेकर पहुंचे थे. इसे इरुमुडी कहा जाता है. अजय ने इस साधना के दौरान न ही अपने बाल काटे और न ही अपने नाखून. उन्होंने सभी नियमों का पालन किया था.

अमिताभ बच्चन…

amitabh bachchan

‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन सालों पहले भगवान अयप्पा के दरबार में पहुंचे थे. बात है साल 1984 की जब वे इस कठिन साधना से गुजरे थे. अमिताभ बच्चन ने भी 41 दिनों तक सभी नियमों का पालन किया था. बिग बी ने एक साक्षात्कार के दौरान इस बात का ख़ुलासा किया था.

विवेक ओबेरॉय…

vivek oberoi sabarimala ayyappa swami

अभिनेता विवेक ओबेरॉय कई बार भगवान अयप्पा के दर्शन के लिए पहुंचे हैं. विवेक सबरीमाला मंदिर में भगवान अयप्पा के दर्शन के लिए एक-दो बार नहीं बल्कि कई बार आ चुके हैं. साल 1999 में उन्हें अपने किसी करीबी से यहां के बारे में पता चला था और तब से लेकर अब तक वे 15 से 20 बार सबरीमाला मंदिर सभी नियमों का पालन पूरे करते हुए आए है.

मोहनलाल…

mohanlal sabarimala ayyappa swami

मोहनलाल मलयालम सिनेमा के सबसे बड़े सितारें माने जाते हैं. मोहनलाल की भी भगवान अयप्पा में गहरी आस्था है. उन्होंने साल 2015 में आठ लोगों की टीम के साथ भगवान अयप्पा के दर्शन किए थे. सभी नियमों का पालन करते हुए मोहनलाल भगवान के दर पर पहुंचे थे.

धनुष…

actor dhanush

दक्षिण भारतीय सिनेमा के जाने-माने अभिनेता धनुष ने भी सभी नियमों का पालन करते हुए सबरीमाला मंदिर में भगवान अयप्पा के दर्शन किए है. तब उन्होंने काले और नीले रंग के कपड़े पहन रखे थे.

चिरंजीवी…

chiranjeevi

दक्षिण भारतीय सिनेमा के सुपरस्टार चिरंजीवी भी भगवान अयप्पा को मानते हैं. काले रंग के कपड़ो में चिरंजीवी ने भगवान अयप्पा के दरबार में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई थी. बता दें कि कई सालों से चिरंजीवी लगातार भगवान के दर्शन के लिए जा रहे हैं. हाल ही में वे इस साल भी सबरीमाला मंदिर पहुंचे थे. सभी नियमों का पालन करते हुए चिरंजीवी यहां आते हैं.

राम चरण…

ram charan

राम चरण भी अपने पिता की राह पर चले रहे हैं. बता दें कि राम चरण चिरंजीवी के बेटे हैं. दक्षिण भारतीय सिनेमा के बड़े सितारें बन चुके राम भी भगवान अयप्पा के दर पर पहुंचते रहते हैं. हाल ही में उन्हें काले कपड़े पहने हुए नंगे पांव मुंबई में देखा गया था.

Back to top button