बॉलीवुड

3000 करोड़ की संपत्ति के बावजूद बेटे को एक फूटी कौड़ी नहीं देंगे जैकी चैन, जानिये वजह

चाइनीज फिल्मों के सबसे बड़े सुपरस्टार जैकी चैन आज (7 अप्रैल) को 68 साल के हो गए हैं. 7 अप्रैल 1954 को जैकी का जन्म हांगकांग के विक्टोरिया पीक में हुआ था. जैकी चैन पूरी दुनिया में अपनी ख़ास और बड़ी पहचान रखते हैं. आज हजारों करोड़ रूपये की संपत्ति के मालिक जैकी कभी पाई-पाई को मोहताज थे.

jackie chan

जैकी के पिता का नाम चार्ल्स चैन था और उनकी मां का नाम लिली चैन था. जैकी के पिता चार्ल्स अमेरिकन एंबेसी में कुक थे. वहीं उनकी मां हाउस मेड थी. जैकी जब बहुत छोटे थे तब वे अपने पिता के साथ ऑस्ट्रेलिया चले गए थे. यहाँ वे पढ़ाई भी करने लग गए थे लेकिन वे फेल हो गए थे.

jackie chan

जैकी का मन पढ़ाई लिखाई में नहीं लगता था. उन्हें वापस हांगकांग भेजा गया जहां उन्हें बोर्डिंग स्कूल में दाखिला मिला. हालांकि जैकी के मन को तो फ़िल्मी दुनिया रिझाने लगी थी. उन्होंने बाल कलाकार के रूप में भी फिल्मों में काम किया. महज आठ साल की उम्र में उनकी ‘द लव एटर्न’ और ‘कम ड्रिंक विद मी’ जैसी फ़िल्में आई.

jackie chan

जैकी बड़े होते गए और वे काफी कुछ सीखते चले गए. बताया जाता है कि वे दिवंगत ब्रूस ली के बहुत बड़े फैन रहे. जैकी को मार्शल आर्ट, ताइक्वांडो और जूडो में महारत हासिल है. इन सब चीजों के चलते वे एक बेहतरीन स्टंट मैन भी बने. बता दें कि वे अपनी फिल्मों में खुद ही स्टंट करते है.

jackie chan

स्टंट करने में भी जैकी किसी से काम नहीं है. हालांकि कई खतरनाक स्टंट सीन के चलते उनकी खोपड़ी, अंगुलियां, पंजे, नाक, दोनों गालों की हड्डियां, कूल्हे, गर्दन, टखने, पसलियां टूट चुकी हैं. हालांकि फिर भी हैरानी की बात है कि इस उम्र मी भी जैकी अपने स्टंट सीन खुद करना पसंद करते हैं.

यह है जैकी चैन का असली नाम…

jackie chan

जैकी चैन का असली नाम बहुत ही कम लोगों को पता है. उनका पहले नाम कॉन्ग सैन्ग चैन रखा गया था. साल 1976 में कुछ समय के लिए जैकी ने कंस्ट्रक्शन वर्कर के रूप में काम किया था जहां एक जैकी नाम का बिल्डर भी था. तब जैकी को सब लोग ‘लिटल जैक’ कहते थे और बाद में वे जैकी चैन कहलाए.

ऑस्कर से सम्मानित हो चुके है जैकी चैन…

jackie chan oscar award

जैकी चैन को सिनेमा का सबसे बड़ा सम्मान ऑस्कर अवॉर्ड भी मिल चुका है. साल 2016 में उन्हें फिल्मों में अपने योगदान के लिए इस प्रतिष्ठित सम्मान से सम्मानित किया गया था. तब उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा था कि, “मैं अपने माता-पिता के साथ ही हर साल ऑस्कर पुरस्कार समारोह देखकर बड़ा हुआ हूं.

मेरे पिता अक्सर कहा करते थे बेटे, तुम दुनिया के कई फिल्म पुरस्कार जीत चुके हो, यह पुरस्कार कब जीतोगे? तब मैं अपने पिता की ओर देखकर हंसते हुए सिर्फ यही कहता था, पापा, मैं सिर्फ कॉमेडी एक्शन फिल्में ही करता हूं”.

सिल्वेस्टर स्टेलोन से जुड़ा किस्सा सुनाया…

jackie chan and sylvester stallone

जैकी ने मशहूर अभिनेता सिल्वेस्टर स्टेलोन से जुड़े एक किस्से के बारे में बात करते हुए कहा था कि, “मैंने उनके ऑस्कर अवॉर्ड को स्पर्श किया था, चूमा था और सूंघा भी था. मैं समझता हूं कि उस पर अब भी मेरी ही अंगुलियों के निशान हैं. तब मैंने खुद से कहा था कि मैं वाकई यह जीतूंगा. आखिरकार एकेडमी के अध्यक्ष चेरिल बून इसाक्स ने जब इसके लिए मुझे आमंत्रित किया तो मैंने पूछा क्या आप श्योर हैं?”

एक फिल्म की फीस 80 से 90 करोड़ रूपये…

jackie chan

जैकी की गिनती दुनिया के सबसे महंगे और रईस अभिनेता में से एक के रूप में होती है. अब तक 200 से ज़्यादा फिल्मों में काम कर चुके जैकी चैन एक फिल्म के लिए 80 से 90 करोड़ रूपये फीस लेते हैं.

3000 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं जैकी…

jackie chan

जैकी तीन हजार करोड़ रूपये की संपत्ति के मालिक हैं. उनके पास सिंगापुर, हॉन्‍गकॉन्‍ग, ऑस्‍ट्रेलिया और यूएस समेत अन्‍य जगहों पर करोड़ों-अरबों रूपये की संपत्ति है.

बेटे को नहीं देंगे एक फूटी कौड़ी भी…

jackie chan

3 हजार करोड़ रूपये की संपत्ति होने के बावजूद जैकी चैन अपने बेटे जैसी चैन के नाम एक फूटी कौड़ी भी नहीं करने वाले हैं. जैकी चाहते है कि उनके बच्चे अपनी पहचान खुद बनाए और खुद कमाए.

jackie chan

साथ ही आपको बता दें कि जैकी के बेटे जैसी ड्रग्स केस में फंस चुके हैं. तब अपने देश से माफी मांगते हुए जैकी ने कहा था कि मुझे बहुत शर्म आती है, मैं अपने बेटे के किए से निराश हूं और शर्मिंदा हूं, इसमें मेरी गलती है कि मैंने अपने बेटे को अच्छी परवरिश नहीं दी है. गौरतलब है कि जैसी के पास से 100 ग्राम ड्रग्स बरामद हुई थी और उन्हें इस मामले में 6 साल की सजा सुअनी गई थी.
न ड्राइवर न बॉडीगार्ड रखते हैं जैकी…

इतने बड़े स्टार होने के बावजूद जैकी बिना बॉडीगार्ड के चलते हैं. इतना ही नहीं उन्होंने कोई ड्राइवर भी नहीं रखा है.

Back to top button