स्वास्थ्य

हमेशा फायदेमंद नहीं होता है दूध, इन बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए है बेहद नुकसान दायक

दूध (Milk) पीना सेहत के लिए लाभकारी होता है। हम सभी के दिमाग में अभी तक यही चीज है। दूध में कैल्शियम, विटामिन ए, के और बी12, (Thiamine) और निकोटिनिक एसिड (Nicotinic Acid) जैसे कई न्यूट्रिएंट्स उपस्थित रहते हैं। इसे पीने से हड्डियां और दांत मजबूत बनते हैं। वहीं शरीर की कमजोरी भी दूर होती है। वहीं दूध कब्ज, तनाव, अनिद्रा जैसी बीमारियों को दूर करने के लिए भी जाना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध पीने के कुछ नुकसान भी हैं।

दरअसल दूध हर किसी को सूट नहीं होता है। कुछ खास बीमारियों से पीड़ित लोगों को दूध पीने से बचना चाहिए। वरना लेने के देने पड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए पीलिया, दस्त, पेचिश जैसी दिक्कत होने पर दूध नहीं पीना चाहिए।

हद से ज्यादा दूध भी सेहत के लिए हानिकारक होता है। अधिक दूध पीने से लिवर में सूजन या फाइब्रॉइड्स की प्रॉब्लम हो सकती है। तो चलिए जानते हैं कि किन लोगों के लिए दूध पीना ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है।

जिनका लिवर फैटी हो

यदि आप फैटी लिवर की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको हर हाल में दूध के सेवन से बचना चाहिए। दरअसल जिन लोगों को फैटी लिवर की दिक्कत होती है, उन्हें प्रोटीन कम मात्रा में खाना चाहिए। दूध की बात करें तो इसमे प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। यदि फैटी लिवर से ग्रस्त व्यक्ति ज्यादा दूध पी ले तो उसे अपच, एसिडिटी, गैस, आलस, थकान, वजन बढ़ने या घटने जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

जिन्हें हमेशा गैस रहती है

यदि आपका पेट हमेशा खराब रहता है। आपको अधिकतर गैस की समस्या रहती है। या फिर आपकी पाचन शक्ति कमजोर है तो इस स्थिति में दूध नहीं पीना चाहिए। इसकी वजह ये है कि दूध में लैक्टोज (Lactose) होता है। यह आपके पाचन को बिगाड़ सकता है। यदि आप इस बीमारी से ग्रसित होने के बाद भी दूध पीते हैं तो आपको दस्त, ब्लोटिंग या गैस की दिक्कत हो सकती है।

जिन्हें एलर्जी हो

यदि आपको दूध से एलर्जी है तो भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। अधिकतर मामलों में दूध में मौजूद लैक्टोज एलर्जी का सबसे बड़ा कारण बनता है। एलर्जी होने पर यदि दूध पी लें तो इम्यून सिस्टम प्रभावित हो सकता है। फिर आपको स्किन पर खुजली, लाल रंग के चकत्ते, सांस लेने में समस्या, शरीर में सूजन इत्यादि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

जो मोटे हो

मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए भी दूध का सेवन ठीक नहीं होता है। इसे डेली और ज्यादा पीने से आपका मोटापा और भी बढ़ने लगेगा। इसकी वजह ये है कि दूध में काफी फैट होता है। वहीं मोटे लोग पहले ही एक्स्ट्रा फैट की समस्या से ग्रसित होते हैं। ऐसे में दूध उनकी ये समस्या और भी बढ़ा सकता है।

जिन्हें स्किन प्रॉब्लम हो

यदि आपकी स्किन सेंसीटिव है, या अपको अफले से कोई स्किन संबंधी बीमारी है, तो आपको भी दूध पीने से पहले दस बार सोचना चाहिए। दूध पीने से आपकी स्किन पर दानें निकल सकते हैं। वहीं ये मुहांसों की समस्या भी बढ़ा सकता है। इसलिए ऐसे लोग दूध कम या कभी-कभी ही पिएं।

Back to top button