स्वास्थ्य

मर्द रात को दूध में मिलाकर खाएं ये चीज, बढ़ जाएगी शारीरिक शक्ति, रातभर रहोगे एक्टिव

शादीशुदा पुरुषों को अक्सर बेड पर कमजोर परफॉरमेंस की चिंता रहती है। कई बार उनकी स्पर्म क्वालिटी भी इतनी कमजोर होती है कि बच्चा पैदा करने में दिक्कत होती है। ऐसे में आप दूध के साथ किशमिश (Milk with Raisins Benefits) मिलाकर खाएं तो आपको कई बेहतरीन रिजल्ट देखने को मिलेंगे। हालांकि इसे कम और कैसे खाना है ये जानने के लिए खबर के अंत तक बने रहिए।

दूध और किशमिश के पौषक तत्व

दूध काफी हेल्थी माना जाता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -2) जैसे कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद रहते हैं। वहीं इसमें विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन जैसे पौषक तत्व भी मिलते हैं। इसके अलावा दूध में एंजाइम और जीवित रक्त कोशिकाएं भी रहती हैं। ये सभी चीजें शरीर को लाभ पहुंचाती हैं।

दूसरी तरफ किशमिश भी हेल्थ के मामले में दूध को कड़ी टक्कर देती है। इसमें विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स, कॉपर और सेलीनियम होता है। ये शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनाने में मदद करती है। इससे शरीर में खून की कमी नहीं होती है। वहीं गुप्त रोगों में भी ये बहुत फायदेमंद होती है। वहीं हेल्थी लीवर और रोग-प्रतिरोधक क्षमता के लिए भी अच्छी होती है।

दूध किशमिश के फायदे

दूध और किशमिश को साथ में खाया जाए तो ये न सिर्फ यौन शक्ति बढ़ाती है, बल्कि शरीर को और भी कई लाभ पहुंचाती है।

पाचन शक्ति बढ़ाए: भोजन को अच्छे से पचाने के लिए शरीर में फाइबर पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए। दूध और किशमिश के सेवन से यह फाइबर आपको अच्छे से मिलता है। नतिजन आपकी पाचन शक्ति बढ़ती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को दूध और किशमिश का सेवन जरूर करना चाहिए। इनमें सोडियम प्रचुर मात्रा में होता है। ये आपके हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है। इसलिए बीपी के मरीजों के लिए दूध और किशमिश वरदान के समान है।

कैंसर से बचाए: आपको जान हैरानी होगी कि किशमिश और दूध का सेवन कर आप कैंसर जैसी बीमारी से भी बच सकते हैं। दरअसल किशमिश में कैटेचिन एंटी ऑक्सीडेंट होता है। ये तत्व फ्री रेडिकल डैमेज से बचाव करता है। बताते चलें कि फ्री रेडिकल डैमेज भविष्य में किसी भी टाइप के कैंसर की वजह बन सकता है।

आंखों की समस्या से छुटकारा: आंखों से जुड़ी समस्या के निवारण के लिए भी किशमिश और दूध का सेवन लाभकर होता है। इसमें उपस्थित पॉलीफेनोलिक फाइटोन्यूट्रिएंट्स एक स्ट्रॉंग एंटीऑक्सीडेंट के जैसे वर्क करते हैं। इससे आँखों से जुड़ी प्रॉब्लम नहीं होती है।

मर्दों की यौन शक्ति बढ़ाए: शादीशुदा मर्दों को रोज रात को सोने से पहले गर्म दूध में किशमिश डालकर खाना चाहिए। इससे आपकी फर्टिलिटी में सुधार होगा। स्पर्म मोटेलिटी बढ़ेगी। बेड पर आप ज्यादा समय तक रोमांस कर पाएंगे। वहीं संतान सुख के चांस भी बाढ़ जाएंगे।

Back to top button