समाचार

7000 किमी दूर ऑस्ट्रेलिया से भारत पहुंच गए 2 कंगारू, हैरान वन विभाग ने जांच टीम बनाई

जलपाईगुड़ी में 2 कंगारुओं के मिलने से वन विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। आपको बता दें कि कंगारू एक ऐसा स्तनधारी पशु है जो सिर्फ ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है।

घायल अवस्था में मिले 2 कंगारू

पश्चिम बंगाल के वन अधिकारियों ने शुक्रवार रात जलपाईगुड़ी के गजोल्डोबा के पास दो घायल कंगारुओं को रेस्क्यू किया। बैकुंठुपुर वन प्रभाग के अंतर्गत बेलाकोबा वन क्षेत्र के रेंजर संजय दत्ता ने कहा कि गश्त के दौरान ये कंगारू बरामद हुए हैं।

बंगाल सफारी पार्क लाया गया

अधिकारियों को दोनों कंगारुओं के शरीर पर कुछ गंभीर चोटें मिलीं, जिसके बाद उन्हें आगे के इलाज के लिए तुरंत बंगाल सफारी पार्क लाया गया। आरओ ने बताया कि विशेष अधिकारियों की टीम ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

हैरान है वन विभाग

फॉरेस्ट रेंजर एस दत्ता ने कहा कि हमने इन कंगारुओं के ठिकाने का पता लगाने के लिए आगे की जांच शुरू की है, उन्हें कौन और कैसे जंगल में लेकर आया। उन्हें यहां लाने के पीछे क्या कारण था, इसके जवाब तलाशे जाएंगे।

मार्च में भी मिले थे 2 कंगारू

पश्चिम बंगाल पुलिस ने मार्च में कंगारू को अवैध रूप से ले जाने के आरोप में हैदराबाद के दो लोगों को गिरफ्तार किया था। कंगारू भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7,000 किलोमीटर की यात्रा कर मिजोरम कैसे पहुंचा यह अब भी एक पहेली है।

सिर्फ ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है

कंगारू आस्ट्रेलिया में पाया जानेवाला एक स्तनधारी पशु है। यह आस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय पशु भी है। यह जानवर सिर्फ ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है। कंगारू भारत में नहीं पाए जाते हैं। सिर्फ कुछ चिड़ियाघरों में कंगारू हैं।

अलीपुर चिड़िया घर में आए कंगारुओं की मौत

जून 2011 में, कोलकाता के अलीपुर चिड़ियाघर ने चेक गणराज्य से दो जोड़े लाल कंगारू लाए गए लेकिन उन सभी की मृत्यु हो गई। आखिरी लाल कंगारू की मौत अक्टूबर 2015 में हुई थी। उसके बाद, कोलकाता के चिड़ियाघर को 2016 में योकोहामा चिड़ियाघर से चार पूर्वी ग्रे कंगारू मिले।

मार्च में 2 लोग हुए थे गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल पुलिस ने मार्च में कंगारू को अवैध रूप से ले जाने के आरोप में हैदराबाद के दो लोगों को गिरफ्तार किया था। कंगारू भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7,000 किलोमीटर की यात्रा कर मिजोरम कैसे पहुंचा यह अब भी एक पहेली है।

1773 में पहली बार दुनिया के सामने आए

कंगारू शाकाहारी, मारसूपियल (marsupial) जीव हैं जो स्तनधारियों में अपने ढंग के निराले प्राणी हैं। इन्हें सन्‌ 1773 ई. में कैप्टन कुक ने देखा और तभी ये पहली बार लोगों के सामने आए।

Back to top button