बॉलीवुड

3 बच्चों के बाप से शादी करके खून के आंसू रोईं जया प्रदा, पति का छोड़ा साथ, मां भी नहीं बन पाई

विवाहित होकर भी विधवा जैसा जीवन जीती हैं जया प्रदा, शादीशुदा शख़्स से शादी कर बर्बाद हुई ज़िंदगी

जया प्रदा की गिनती 80 और 90 के दशक की मशहूर अदाकाराओं में होती हैं. जया ने अपने दौर में कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है. वे अपनी अदाकारी के साथ ही अपनी ख़ूबसूरती के लिए जानी जाती हैं. जया प्रदा आज (3 अप्रैल) 60 साल की हो गई हैं.

60 साल की हो चुकी जया का जन्म 3 अप्रैल 1962 को आंध्र प्रदेश के राजमाहेंदरी में हुआ था. जाया प्रदा ने हिंदी सिनेमा में अपने दम पर बड़ा और ख़ास मुकाम हासिल किया है. एक सफल अदाकारा होने के साथ ही जया प्रदा एक सफल नेत्री भी हैं. वे कई सालों से राजनीति में भी सक्रिय है.

यह है जया प्रदा का असली नाम…

jaya prada

यह बात बहुत ही कम लोग जानते है कि जया प्रदा का असली नाम जया प्रदा नहीं है. बता दें कि जया का असली नाम ललिता रानी है. बाद में फिल्मों की खातिर उन्होंने अपना नाम बदलकर जया प्रदा रख लिया था. महज 13 साल की उम्र में जया ने फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था और आगे जाकर बड़ा नाम कमाया.

jaya

बड़े पर्दे पर जया ने अपने दौर के बड़े-बड़े दिग्गज़ कलाकारों के साथ काम किया. कई बेहतरीन फिल्मों में नज़र आई जया का फ़िल्मी करियर बेहद शानदार रहा है वहीं इसके उलट उनका निजी जीवन काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है. उन्होंने शादीशुदा शख़्स से शादी की थी. लेकिन शादीशुदा होने के बावजूद उन्हें कभी पत्नी का दर्जा नहीं मिला और न ही वे संतान का सुख भोग सकी.

jaya

जया की निजी ज़िंदगी काफी सुर्खियोंमे रही है. जब जया अपने फ़िल्मी करियर में बिलकुल शिखर पर थी तब उन्होंने फिल्म निर्माता श्रीकांत नाहटा से शादी कर ली थी. श्रीकांत पहले से शादीशुदा थे इसके बावजूद जया ने उनसे शादी की थी और जया का यह फ़ैसला उनके लिए बुरा साबित हुआ.

जया और श्रीकांत का रिश्ता उस समय खूब सुर्ख़ियों में रहता था. दोनों ने शादी करके हर किसी को चौंका दिया था. क्योंकि दोनों ही अपने रिश्ते को दुनिया से छिपाते रहे थे लेकिन फिर जया ने श्रीकांत से 22 जून 1986 को शादी कर ली थी. जया श्रीकांत की दूसरी पत्नी बनी थी और इस वजह से उन्हें कभी पत्नी का दर्जा नहीं मिल सका.

jaya prada

बता दें कि फिल्म निर्माता श्रीकांत नाहटा ने पहली शादी चंद्रा से की थी. दोनों तीन बच्चों के माता-पिता बने. इसी बीच श्रीकांत का दिल जया के लिए भी धड़का. श्रीकांत और चंद्रा का तलाक हुए बिना जया और श्रीकांत की शादी हो गई थी. हालांकि जया के लिए यह रिश्ता सुखदायी नहीं रहा.

jaya prada

जया और श्रीकांत की शादी पर विवाद होना भी लाजिमी था और दोनों की शादी पर तरह-तरह की बातें भी हुई थी. बता दें कि जया से शादी के बाद श्रीकांत के पहली पत्नी से बच्चे हुए थे और इस घटना के चलते जया का पति से रिश्ता बिगड़ने लगा था. बाद में दोनों अलग-अलग हो गए. वहीं जया को संतान का सुख भी नहीं मिल सका.

jaya prada

बहन के बेटे को लिया है गोद…

जया प्रदा ने श्रीकांत से अलग होने के बाद अपने अकेलेपन से संभलने के लिए अपनी बहन के बेटे को गोद लिया है. जया अपनी बहन के बेटे के साथ ही रहती हैं. श्रीकांत से धोखा मिलने के बाद जया ने दूसरी शादी नहीं की.

Back to top button