बॉलीवुड

कॉलेज के दिनों में गुंडे थे अजय देवगन, दोस्तों के साथ गाड़ी से घूमते थे, दो बार जेल भी जाना पड़ा

हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता अजय देवगन 53 साल के हो गए हैं. हाल ही में अजय देवगन ने अपना 53वां जन्मदिन मनाया है. अजय देवगन का जन्म 2 अप्रैल 1969 को नई दिल्ली में वीणा देवगन और वीरू देवगन के घर हुआ था. अजय आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है.

ajay devgn

बीते 30 सालों से हिंदी सिनेमा में काम कर रहे अजय देवगन की पहली ही फिल्म हिट रही थी. वे अपनी पहली ही फिल्म से दर्शकों के दिलो पर छा गए थे. उनकी पहली फिल्म थी ‘फूल और कांटे’. यह फिल्म साल 1991 में प्रदर्शित हुई थी. इसमें अजय के साथ अभिनेत्री मधु ने काम किया था.

ajay devgn

अजय देवगन बड़े पर्दे पर हर एक किरदार को बेहतरीन तरीके से निभाने के लिए जाने जाते हैं. अजय ने कई बेहतरीन एक्शन फ़िल्में भी दी है. बता दें कि अजय एक्शन के मामले में काफी आगे है. उनके दिवंगत पिता वीरू देवगन मशहूर एक्शन डायरेक्टर थे. अजय को एक्शन के गुर पिता से ही सीखने को मिले है.

ajay devgan with father

अजय की पहली फिल्म ‘फूल और कांटे’ के स्टंट सीन भी वीरू देवगन की निगरानी में शूट हुए थे. बता दें कि पिता के फ़िल्मी बैकग्राउंड से संबंध रखने के चलते अजय का फिल्मों में आना आसान रहा और वे शुरू से ही इसके प्रति रूचि रखते थे. उन्हें ज़्यादा संघर्ष भी नहीं करना पड़ा लेकिन उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपनी ख़ास और बड़ी पहचान बनाई है.

ajay devgn

बता दें कि अजय से जुड़े कई मजेदार किस्से काफी मशहूर है. अजय देवगन फिल्मों में आने से पहले गुंडे हुआ करते थे. वे अपने दोस्तों के साथ गाड़ियों से घूमते थे और खूब स्टंट करते थे. साल 2018 में एक साक्षात्कार में अजय से उनके कॉलेज के दिनों से संबंधित सवाल किया गया था.

तब अजय देवगन ने जवाब देते हुए कहा था कि वह कॉलेज के टाइम में गुंडे हुआ करते थे. इतना ही नहीं अजय ने इस दौरान यह भी बताया था कि वह दो बार जेल भी गए थे. वहीं आगे बॉलीवुड के ‘सिंघम’ ने कहा था कि उन्होंने लाइफ में कभी स्ट्रगल नहीं किया है. जब मैं कॉलेज में हुआ करता था तब मुझे फिल्म बनाना बहुत पसंद था.

8 साल की उम्र में पिता की फ़िल्में करने लगे थे एडिट…

ajay devgn veeru devgn

अजय 8 से 9 साल की उम्र में अपने पिता की फिल्मों को एडिट करने लगे थे. वहीं 12 से 13 साल की उम्र में अजय अपनी फ़िल्में खुद बनाने लगे थे. अजय ने आगे कहा था कि मेरे पिता ने मुझे कैमरा दिलवा दिया था. मैं बहुत से स्पेशल इफेक्ट किया करता था, अपने सेट खुद बनाता था. 15 साल की उम्र में मेरे पिता मुझे शूट के लिए भी भेजने लगे थे.

अभिनेता ही नहीं निर्माता और निर्देशक भी है अजय देवगन…

अजय देवगन के बेहतरीन अभिनेता ही नहीं बल्कि निर्माता और निर्देशक भी है. अपने तीन दशक के करियर में अजय ने फूल और कांटे, दिलवाले, दिलजले, जख्म, हम दिल दे चुके सनम, सिंघम, सिंघम रिटर्न्स, आरआरआर, सन ऑफ़ सरदार, सूर्यवंशी, तान्हाजी, दृश्यम, रेड, टोटल धमाल, गोलमाल अगेन जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है.

अजय के वर्कफ्रंट की बात करें तो वे आख़िरी बार बड़े पर्दे पर फिल्म ‘भुज: द प्राइड ऑफ़ इंडिया में नज़र आए थे लेकिन फिल्म चल नहीं पाई थी. फिलहाल उनकी आगामी फिल्म ‘रनवे 34’ का फैंस को बेसब्री से इंतज़ार है. इस फिल्म के ट्रेलर ने फैंस के दिलों में उत्सुकता पैदा कर दी है. ‘रनवे 34 में अजय के साथ दिग्गज़ अभिनेता अमिताभ बच्चन, अभिनेत्री रकुल प्रीत सिंह और बोमन ईरानी अहम रोल में है. बता दें कि इस फिल्म का निर्देशन भी अजय देवगन ने ही किया है. फिल्म बड़े पर्दे पर 29 अप्रैल को दस्तक देने वाली है.

Back to top button