दिलचस्प

IAS-IPS की अनोखी शादियां: कहीं अफसर चली आई प्रेमी के ऑफिस…कोई पहुंच गया सामूहिक विवाह में

आईएएस टीना डाबी की दूसरी शादी इन दिनों काफी चर्चा में है। उनकी पहली शादी सफल नहीं हो सकी। टीना ने जम्मू कश्मीर के आईएएस अतहर से शादी की थी। हालांकि दो साल ही दोनों का साथ चल सका। इसके बाद उनका तलाक हो गया। अब वो फिर से राजस्थान के आईएएस प्रदीप के साथ विवाह करने वाली हैं।

वैसे आपको क्या लगता है कि इतने बड़े अफसर आखिर शादी कैसे करते होंगे। कितना बड़ा आयोजन होता है। हजारों मेहमान बुलाये जाते होंगे। करोड़ों रुपये खर्च होते होंगे। अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो चलिए हम आपको आज 5 ऐसे IAS-IPS की शादी के बारे में बताते हैं, जिनके शादी के तरीके पर आपको यकीन ही नहीं होगा।

IPS पहुंच गई अपने प्रेमी IAS के ऑफिस

पहली शादी हम एक आईएएस और आईपीएस की बताने जा रहे हैं। साल 2017 बैच की आईपीएस अधिकारी नवजोत सिमी हैं। वो इस समय बिहार में तैनात हैं। उनको साल 2015 बैच के आईएएस अधिकारी तुषार सिंगला से प्यार हो गया। वो नवजोत से दूर पश्चिम बंगाल के कोलकाता में पोस्टेड हैं।

दोनों को साल 2020 में वेलेंटाइन डे पर शादी करनी थी। हालांकि दोनों ने जैसा प्लान किया था, वैसा हो नहीं सका। नवजोत को तो छुट्टी मिल गई लेकिन तुषार को छुट्टी नहीं मिल पाई। ऐसे में आईपीएस अफसर नवजोत शादी करने सीधा कोलकाता उनके ऑफिस ही पहुंच गई। वैसे दोनों ही पंजाब के निवासी हैं। इनकी शादी की चर्चा सोशल मीडिया में हुई थी।

कन्यादान की रस्म ही करने से मना कर दिया

नवजोत और तुषार की शादी के बाद अब बात आईएएस और आईएफएस अफसर की शादी की करते हैं। तपस्या परिहार आईएएस हैं। उन्होंने साल 2018 में सिविल सेवा की परीक्षा पास कर अफसरी हासिल की थी। उनकी शादी गर्वित गंगवार से हुई है। गर्वित भी आईएफएस अधिकारी हैं।

दोनों की शादी तो साधारण रूप से ही हुई थी, फिर भी काफी चर्चा में रही थी। इसकी वजह तपस्या का फैसला था जिसने सबको चौंका दिया था। तपस्या और गर्वित की शादी के बीच में जब कन्यादान की रस्म हो रही थी तो तपस्या ने इस रस्म को करने से मना कर दिया था। उनका कहना था कि वो बेटी हैं, कोई दान की चीज नहीं हैं।

न डीजे-न बारात, बस एडीएम कोर्ट में कर ली शादी

अब बात करते हैं प्रेरणा शर्मा और मृदुल चौधरी की, दोनों ही आईएएस अफसर हैं। प्रेरणा असम में तैनात हैं तो मृदुल यूपी कैडर के हैं। दोनों ने ही साल 2014 में सिविल सेवा परीक्षा पास की। इन दोनों की शादी तो सादगी की वजह से चर्चा में रही। दोनों ने चुपचाप एडीएम कोर्ट में शादी कर ली। न कोई बारात आई, न ही डीजे बजा।

करोड़ों दहेज नहीं, 111 रुपये का लिया शगुन

अब हम बात करते हैं अयोध्या में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पद पर तैनात रहे आईएएस ऑफिसर प्रशांत नागर की। उन्होंने दिल्ली में तैनात डॉ मनीषा से विवाह किया है। इनकी शादी प्रशांत के फैसले की वजह से चर्चा में आ गई। अगर सरकारी नौकरी हो तो लोग लाखों दहेज लेते हैं। इसके उलट प्रशांत ने सिर्फ 111 रुपये का शगुन लेकर शादी की।

शादी करने सामूहिक विवाह में पहुंच गए आईएएस

एक अनोखी शादी साल 2012 में हुई। विजय खराडी जो गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। उनकी शादी स्कूल की शिक्षिका सीमा गरासिया से तय हुई। दोनों आदिवासी समाज से हैं। 2009 बैच के अफसर ने अपनी शादी को तड़क-भड़क बनाने की जगह सामूहिक विवाह सम्मेलन में चले गए। वहां दोनों ने सादगी के साथ विवाह किया। इसकी भी खूब चर्चा हुई थी।

Back to top button