समाचार

यूपी के इस ज़िले में नवरात्र तक मीट की दुकानों को बंद करने का आदेश, नॉनवेज के शौकीनों को झटका

9 दिनों तक चलने वाला देवी मां का नवरात्र व्रत शुरू हो चुका है। आज व्रत का पहला दिन है। अब 9 दिन तक लोग सिर्फ सात्विक भोजन ही करेंगे। मांस-मछली से लेकर लहसुन प्याज तक से दूरी बनाकर रहेंगे और माता की आराधना करेंगे। लोगों का ध्यान भंग न हो, इसके लिए यूपी में शासन ने भी तैयारी कर ली है।

नवरात्र पर सात्विक भोजन ही नहीं, सात्विक विचारों की भी जरूरत होती है। यूपी में योगी सरकार के अफसर भी इस बात को समझ गए हैं। इसी वजह से उत्तर प्रदेश के इस शहर में नगर निगम ने बड़ा फैसला ले लिया है। अब इस जिले में 9 दिनों तक कच्चे मीट की सभी दुकानों को बंद रखने का आदेश दिया गया है।

इस शहर में लगा नॉनवेज शौकीनों को झटका

अगर आप यूपी के गाजियाबाद शहर में रहते हैं और नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। गाजियाबाद नगर निगम ने एक बड़ा आदेश जारी कर दिया है। इस आदेश के तहत अब जब तक नवरात्र चलेंगी, तब तक आप जिले में मीट की दुकानों को नहीं खोल सकते हैं। आपको इन्हें बंद रखना होगा।

ऐसा माना जाता है कि व्रत रख लोगों के विचार भी शुद्ध होने चाहिए। ऐसे में अगर आते-जाते उनको कहीं मीट या मछली दिख जाए तो उनका ध्यान भंग हो सकता है। पूरे नवरात्र में सात्विक विचार बनाए रखने के लिए ही गाजियबाद नगर निगम ने ये बड़ा आदेश जारी कर दिया है जिसका पालन जरूरी है।

टीमें लगातार कर रही हैं निगरानी

नगर निगम से आदेश जारी होने के बाद खाद्य सुरक्षा विभाग ने भी कमर कस ली है। विभाग ने अफसरों की टीम बना दी है। ये टीम पूरे शहर में घूम-घूमकर निरीक्षण करेगी। सभी मीट की दुकानें बंद हैं या नहीं, इसकी निगरानी भी करेगी। पूरे 9 दिन तक विभाग के अफसर शहर का चक्कर लगाते रहेंगे।

अगर कहीं मीट की दुकान खुली पाई गई, खासकर खुले में कच्चा मांस बेचते हुए अगर कोई पकड़ा गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसी वजह से खाद्य सुरक्षा विभाग ने इस बारे में निर्देश पहले ही जारी कर दिए हैं। सभी मीट कारोबारियों को इस आदेश के बारे में जानकारी दे दी गई है।

शुक्रवार को ही बंद करवाई गई दुकानें

इस बारे में खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी एनएन झा ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को ही विभाग की टीमों ने शहर का भ्रमण किया था। इसके बाद जहां-जहां भी अवैध रूप से मीट बेचा जा रहा था, उन दुकानों को बंद करवाया गया। इसके साथ ही लाइंसेसी दुकानों को भी 9 दिनों तक बंद रखने का आदेश दिया गया।

यानि 9 दिनों तक अब गाजियाबाद के लोग शाकाहारी हो जाएंगे। इस आदेश से गाजियाबाद के उन लोगों को जरूर झटका लगा है जो नॉनवेज खाने के शौकीन हैं। ऐसे लोग जो रोज ही मीट-मछली का सेवन करते हैं, वे लोग अब 9 दिन तक मीट के लिए जरूर तरसेंगे। नवरात्र के बाद फिर से मीट की दुकानें खोली जा सकती हैं।

Back to top button