बॉलीवुड

हलाला का दर्द झेलकर टूट गई थी मीना कुमारी, पति के दोस्त से की शादी, शराब पीने से हुई मौत

मीना कुमारी भारतीय सिने इतिहास की सबसे लोकप्रिय और ख़ूबसूरत अदाकाराओं में से एक मानी जाती है. मीना कुमारी ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया था. एक गंभीर बीमारी के चलते मीना बहुत जल्द ही इस दुनिया को छोड़कर चली गई थी. उनका महज 39 साल की उम्र में निधन हो गया था.

meena kumari

बता दें कि मीना को लीवर का कैंसर था और इस वजह से वे ज्यादा जी नहीं सकी. मीना का 31 मार्च 1972 को निधन हो गया था. उनकी मौत को 50 साल हो गए है. आज इस दिवंगत अदाकारा की 50वीं पुण्यतिथि है. आइए इस मौके पर आपको उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताते हैं.

मीना कुमारी यह एक हिंदू नाम है लेकिन मीना हिंदू नहीं थी. बल्कि वे मुसलमान थीं. उन्होंने अपना नाम मीना कुमारी रख लिया था. मीना का असली नाम महज़बीं बानो था. मीना का जन्म साल 1933 में 1 अगस्त को मुंबई में हुआ था. मीना की अदाकारी के साथ ही लोग उनकी खूबसूरती के भी कायल थे.

meena kumari

मीना ने बाल कलाकार के रूप में भी हिंदी सिनेमा में काम किया था. मीना ने करीब 6 साल की उम्र में फिल्म “लैदरफेस” में बेबी महजबीं के रूप में काम किया था. यह फिल्म साल 1939 में आई थी. मीना को बड़ी पहचान मिली थी साल 1952 में. इस दौरान उनकी पहली फिल्म ‘बैजू बावरा’ आई थी.

meena kumari

मीना की यह फिल्म काफी पसंद की गई और 100 सप्ताह तक सिनेमाघरों में लगी रही थी. मीना ने स्कूल में पढ़ाई नहीं की थी. छोटी उम्र में ही वे काम करने लगी थी. हालांकि वे कई भाषाओं की जानकार थीं. उन्हें लिखने का भी खूब शौक था. वे अक्सर शायरी लिखा करती थीं.

meena kumari

दिग्गज़ अभिनेता धर्मेंद्र और मशहूर लेखक गुलजार संग मीना का अफ़ेयर रहा हालांकि मीना की शादी हुई थी फिल्मकार कमाल अमरोही से. मीना ने साल 1952 में कमाल अमरोही से शादी की थी. कमाल पहली से विवाहित थे और उन्होंने चोरी छिपे मीना से शादी कर ली थी. कमाल पहले से तीन बच्चों के पिता थे. कमाल से शादी के समय मीना महज 19 साल की थीं.

meena kumari

कमाल और मीना का रिश्ता बाद में बिगड़ने लगा था. कमाल मीना पर कई तरह की पाबंदियां लगाते थे जो कि मीना को पसंद नहीं आती थी. ऐसे में दोनों के रिश्ते में कड़वाहट पैदा होने लगी थी. एक दिन दोनों के बीच में लड़ाई हो गई और मीना को कमाल ने तलाक दे दिया. मीना ने भी कमाल का घर छोड़ दिया.

दोबारा की कमाल से शादी, हलाला से भी गुजरीं…

मीना और कमाल ने बाद में वापस से एक होने का फ़ैसला लिया था. हालांकि दोबारा शादी से पहले मीना को हलाला से गुजरना पड़ा था. मीना को पहले अभिनेत्री जीनत अमान के पिता से शादी करनी पड़ी थी और फिर उनसे तलाक लेना पड़ा. इसके बाद मीना ने दोबारा कमाल अमरोही से शादी की थी.

‘पाकीजा’ ने दिलाई बड़ी शोहरत…

meena kumari

फिल्म ‘पाकीजा’ हिंदी सिनेमा की बेहद लोकप्रिय फिल्म मानी जाती है. इस फिल्म ने मीना को भी बड़ी शोहरत दिलाई थी. इसकी रिलीज के बाद मीना बीमार रहने लगी थीं. उन्हें अकेलापन सताने लगा था. इस दौरान वे शराब की भी आदी हो गई थी और खूब शराब पीने लगी. शराब के ज्यादा सेवन से उन्हें लीवर सिरोसिस की बीमारी हो गई और 39 साल की उम्र में वे दुनिया से विदा हो गईं.

Back to top button