बॉलीवुड

महाभारत में ‘मैं समय हूं..’ में इस शख्स ने दी थी अपनी दमदार आवाज, मिलिए आवाज के असली हीरो से

‘मैं समय हूं…’ ‘महाभारत’ का यह लोकप्रिय संवाद आप सभी ने जरूर सुना होगा। ‘महाभारत’ 90 के दशक में दूरदर्शन (Doordarhan) पर प्रसारित होता था। ये उस समय सबसे लोकरपीय धारावाहिक था। कोरोना काल में लॉकडाउन के समय इस शो को दोबारा प्रसारित किया गया था। तब भी लोगों ने इसे बड़े चाव से देखा था।

‘महाभारत’ (Mahabharat) का जब भी कोई नया एपिसोड आता था तो शुरुआत में ‘मैं समय हूं…’ से एक संवाद शुरू होता था। यह महाभारत के सूत्रधार के रूप में दिखते थे जो कहानी को आगे बढ़ाते थे। इनकी आवाज हर किसी को अच्छी लगती थी। लेकिन क्या आप ने कभी सोचा है कि इस दमदार आवाज के पीछे कौन शख्स है? चलिए जानते हैं।

इन्होंने बोला था ‘मैं समय हूं…’ का फेमस संवाद

‘महाभारत’ का ‘मैं समय हूं…’ संवाद बोलने वाले शख्स फेमस वाइस ओवर आर्टिस्ट हरीश भीमानी (Harish Bhimani) हैं। हरीश अपने करियर में 22 हजार से अधिक रिकॉर्डिंग्स कर चुके हैं। इसमें उन्हें सबसे अधिक लोकप्रियता ‘महाभारत’ के सूत्रधार ‘समय’ से मिली। उन्हें समय के वाइस ओवर आर्टिस्ट का काम कैसे मिला, इसका खुलासा उन्होंने एक इंटरव्यू में किया था।

हरीश ने बताया था कि “कास्टिंग डायरेक्टर गूफी पेंटल ने मुझे फोन किया था। उन्होंने कहा कि बीआर के मेन स्टूडियो आ जाना। कुछ रिकॉर्ड करना है। मैंने उनसे पूछा कि क्या रिकॉर्ड है तो उन्होंने तुम बस आ जाना बोलकर फोन काट दिया। फिर में जब वहाँ गया तो मेरे हाथ में एक कागज थमाकर उसे पढ़ने को कहा गया। मैं वह पढ़ तो दिया, लेकिन वहाँ मौजूद लोग इससे संतुष्ट नहीं हुए।”

पहली बार में हो गए थे रिजेक्ट, लेकिन फिर..

हरीश ने आगे कहा “उन्होंने मुझसे बोला कि ये तो डॉक्युमेंट्री जैसा लग रहा है। फिर मैंने कहा तो ये और क्या है? फिर उन्होंने मुझे सबकुछ समझाया। मैंने फिर से पढ़ा लेकिन उन्हें जमा नहीं। मुझे फिर जाने को बोल दिया। दो-तीन दिन बाद मुझे फिर से बुलाया। मेरे फिर 7-8 आवाज के टेस्ट लिए। हालांकि उन्हें इस बार में मेरा काम नहीं पसंद आया।”

हरीश ने आगे कहा “फिर मैंने उन्हें सलाह दी कि आप सभी मुझे आवाज़ बदलने को बोल रहे हैं। लेकिन इससे इसकी गंभीरता समाप्त हो जाएगी। आप मुझे मेरे हिसाब से करने दो। फिर हरीश ने अपने अंदाज में कहा मैं समय हूँ। बस ये सबको पसंद आ गया और ये संवाद फेमस हो गया।”

Back to top button