बॉलीवुड

‘हम आपके हैं कौन’ की शूटिंग के समय लकवे का शिकार हो गए थे अनुपम खेर, नहीं मानी थी डॉक्टर की बात

हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता अनुपम खेर इन दिनों फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को लेकर जबरदस्त तरीके से सुर्ख़ियों में बने हुए हैं. उनकी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर लगातार सफ़लता हासिल कर रही है और कमाई के लगातार नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है.

कश्मीरी हिंदूओं के साथ हुई बर्बरता को इस फिल्म में दिखाया गया है. उस भावुक और दर्दनाक कहानी को देखकर हर कोई हैरान है. बता दें कि यह फिल्म साल 1990 में कश्मीर में हिंदूओं के साथ हुई बर्बरता पर आधारित है. जब लाखों हिंदूओं का कत्ल कर दिया गया था और लाखों हिंदूओं को कश्मीर छोड़कर जाना पड़ा था.

the kashmir files

विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ में अहम रोल में अनुपम खेर नज़र आ रहे हैं. उनके साथ ही फिल्म में अहम किरदार मिथुन चक्रवर्ती, पल्लवी जोशी और दर्शन कुमार ने भी अदा किया है. यह फिल्म काफी पसंद की जा रही है और अनुपम खेर की जमकर सराहना हो रही है.

the kashmir files

फिल्म का अहम चेहरा अनुपम खेर ही है. अनुपम की लगातार सराहना और चर्चा हो रही है. इसी बीच आज हम आपको उनसे जुड़ा एक किस्सा बता रही है जब अनुपम को लकवा आ गया था और मुश्किल हालात में उन्होंने एक फिल्म की शूटिंग की थी. बात है साल 1994 में आई फिल्म ‘हम आपके है कौन’ से जुड़ी.

the kashmir files 1

बता दें कि जब ‘हम आपके है कौन’ की शूटिंग चल रही थी तब अनुपम को फेशियल पैरालिसिस (चेहरे का लकवा) हुआ था. हालांकि इतनी बड़ी परेशानी में होने के बावजूद अनुपम ने फिल्म की शूटिंग जारी रखी थी. चेहरा टेढ़ा होने के बावजूद उन्होंने फिल्म की शूटिंग की थी.

anupam kher

बता दें कि ‘हम आपके हैं कौन’ फिल्म के एक सीन में तो अनुपम के चेहरे पर लकवा नज़र भी आया था हालांकि दर्शकों का ध्याना उस पर जा नहीं पाया था. एक बार अपने एक साक्षात्कार में इस पर चर्चा करते हुए अनुपम ने कहा था कि, ”एक दिन अनिल कपूर के यहां खाना खा रहा था तो सुनीता ने कहा कि एक आंख से ब्लिंक नहीं कर रहा. तो मुझे लगा कि थक गया होऊंगा. सुबह जब ब्रश कर रहा था तो मुंह के एक साइड से पानी निकल गया. साबुन भी चला गया आंख में. मैं यश चोपड़ा जी के घर गया. मैंने कहा, यशजी मेरा चेहरा लेफ्ट में कुछ ज्यादा ही शिफ्ट हो रहा है. इस पर वह बोले, मजाक मत कर डॉक्टर के यहां जा”.

डॉक्टर ने दी आराम की सलाह…

anupam kher

अनुपम डॉक्टर के पास गए तो डॉक्टर ने उन्हें आराम करने की सलाह दी थी. उन्हें कहा गया कि उन्हें फेशियल पेरालिसिस हुआ है. डॉक्टर ने कहा था कि दो महीने तक सब कुछ बंद करके दवाएं लीजिए. लेकिन फिर भी उन्होंने अपने हिस्से की शूटिंग पूरी की थी.

Back to top button