स्वास्थ्य

खूबसूरती पाने के लिए महँगे प्रोडक्ट नहीं बल्कि आजमायें ये घरेलू उपाय!

आज के समय में हर कोई खुबसूरत बनना चाहता है, लेकिन आये दिन लोगों को कोई ना कोई ब्यूटी से जुडी समस्या का सामना करना पड़ता है। धूल-मिट्टी, धुप की वजह से चेहरे की चमक गायब हो जाती है और कई दाग-धब्बे भी हो जाते हैं। चेहरे पर मुहाँसे निकलने लगते हैं जो चेहरे की खूबसूरती को ख़त्म कर देते हैं। लोग इससे छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल शुरू कर देते हैं, जो फायदे की जगह नुकसान भी पहुँचाते हैं।  beauty tips.

बिना नुकसान बढ़ाते हैं खूबसूरती:

लड़कियों को खासतौर से इस समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी अपनी खूबसूरती बरकरार रखनी है तो ब्यूटी प्रोडक्ट को छोड़कर ये कुछ घरेलू उपाय अपनाइए। ये घरेलू उपाय आपकी खूबसूरती को बिना किसी नुकसान के बढ़ाने का काम करते हैं।

स्किन सम्बन्धी किसी भी समस्या से छुटकारा पाने के लिए और अपने स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट छोड़कर अपनाएँ ये घरेलू उपाय।

*- गुलाब जल:

गुलाब जल की 100 एमएल की बोतल में पानी डालें साथ में उसमें 10-15 गुलाब की पंखुडियां डालकर उसे 36 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। अब इसमें एक बूँद अल्कोहल डालकर इसे अपने चेहरे पर लगायें और कुछ समय बाद साफ़ पानी से धो लें। ऐसा आप नहाने से पहले और सोने से पहले करें।

*- निम्बू:

एक कप गर्म पानी में निम्बू के बारीक छिलकों को डालकर दिन में दो बार पीयें। ऐसा करने से स्किन ग्लो करने लगता है।

 

*- शहद और दालचीनी:

दालचीनी को बारीक़ पीसकर शहद के साथ मिलाकर फेसपैक बना लें और 10 मिनट के लिए इसे अपने चेहरे पर लगायें। इससे चेहरे की नमी बरकरार रहेगी और धग-धब्बे भी कम हो जायेंगे।

*- एप्पल साइडर विनेगर:

एप्पल साइडर विनेगर की कुछ बूंदे पानी में डालकर उसे अपने चेहरे पर कॉटन की मदद से लगायें। इससे चेहरे की डेड स्किन दूर हो जाती है।

*- संतरा, ओटमील और दही:

संतरे के छिलके को एक कटोरी पानी में डालकर भिगो लें और इसे फ्रिज में रख दें। 24 घंटे बाद इस पानी में 3 चम्मच ओटमील दही डालकर फेसपैक तैयार कर लें। अब इस फेसपैक को 5 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगायें और साफ़ पानी से धो लें।

Back to top button