हनुमान चालीसा पढ़ने के लिए क्यों है खास मंगलवार का दिन, आईय जानें..

हनुमान जी को खुश रखने के लिए उनके भक्त मंगलवार को विशेष पूजा करते हैं और उनका व्रत भी रखते हैं. बजरंग बलि को प्रसन्न रखने के लिए हनुमान चालीसा  का पाठ किया जाता है. हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए मंगलवार के दिन को सबसे शुभ माना जाता है. शास्त्रों की मानें तो अगर आप मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे तो इसका प्रभाव अन्य दिनों की तुलना में ज़्यादा प्रभावशाली होगा.

हनुमान चालीसा का रात में पाठ करने पर मनुष्य के बहुत सारे दोष दूर हो जाते हैं:

कहा जाता है की हनुमान चालीसा का रात में पाठ करने पर मनुष्य के बहुत सारे दोष दूर हो जाते हैं.  ऐसा करने पर शनि चक्र के नकारात्मक प्रभावों से भी छुटकारा मिलता है. हनुमान चालीसा का पाठ मंगलवार के अलावा शनिवार को भी सुबह उठकर नहा-धोकर किया जाता है. हनुमान चालीसा का पाठ अत्यंत प्रभावशाली होता है. पाठ करने से आपको नकारात्मक ख्यालों से मुक्ति मिलेगी साथ ही आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा. इसके अलावा घर में सुख-समृद्धि भी आती रहेगी. अगर आप हनुमान चालीसा का पाठ करने जा रहे हैं तो इसका सबसे उचित समय सुबह या फिर रात को होता है. ज्योतिष के अनुसार रात को आठ बार पाठ करने से शनि के साढ़े साती में भी राहत मिलती है.

शनि देव भी हो जाते हैं खुश:

ज्योतिष यह भी बताते हैं कि अगर आप बजरंग बलि की पूजा करते हैं तो उससे शनि भगवान भी प्रसन्न हो जाते हैं. शनि भगवान खुश होने पर हनुमान भक्तों को किसी भी प्रकार का कष्ट नहीं पहुंचाते. अगर आप रात को आठ बार हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे तो बजरंग बलि आपके सारे बाधाओं को दूर कर सभी पापों को नष्ट कर देंगे. घर में आर्थिक तंगी चलने पर भी बजरंग बलि का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने पर आर्थिक तंगी दूर होगी और घर में खुशहाली बनी रहेगी.

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.