बॉलीवुड

मुस्लिम एक्ट्रेस संग ब्रेकअप के बाद देव आनंद ने चोरी-छिपे कर ली सेट पर शादी, कैमरामेन ने …’

सदाबहार अभिनेता देव आनंद की गिनती हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेताओं में होती हैं. देव साहबद आज हमारे बीच नहीं है हालांकि उनकी चर्चा अक्सर होती रहती है. देव साहब एक ऐसे अभिनता थे जिन पर लड़कियां जान छिड़कती थी. आज भी देव आनंद काफी पसंद किए जाते हैं और उनकी फिल्मों को बड़े चाव के साथ देखा जाता है.

पाकिस्तान में हुआ जन्म…

dev anand 1

देव साहव का जन्म पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के एक छोटे से गांव शकरगढ़ में 26 सितंबर 1923 को हुआ था. उनके अभिनय और अंदाज का हर कोई दीवाना था. फैंस उनके लुक को भी कॉपी किया करते थे.

dev anand

देव साहब के प्यार में कई अभिनेत्रियां पागल थीं. वहीं देव साहब का दिल भी कई लड़कियों के लिए धड़का. बताया जाता है कि देव आनंद के जीवन में आने वाले पहली लड़की दिवंगत अभिनेत्री सुरैया थी. बता दें कि दोनों ने बड़े पर्दे पर भी साथ काम किया था और फिल्म के सेट पर ही दोनों को एक दूजे से प्यार हो गया था.

एक हादसे से एक-दूजे के करीब आए थे दोनों…

dev anand and suraiya

जब दोनों कलाकार अपनी किसी फिल्म की शूटिंग कर रहे थे तब एक हादसा हो गया था जिसके बाद दोनों के दिल में एक दूसरे के लिए प्यार पनपने लगा. दरअसल दोनों जब एक गाने की शूटिंग नाव में कर रहे थे तब नाव नदी में पलट गई थी. तब देव साहब ने अपनी जान पर खेलकर सुरैया को बचाया था.

धर्म के कारण अधूरी रह गई दोनों की प्रेम कहानी…

dev anand and suraiya

नाव के पलटने से हुए हादसे के बाद देव साहब और सुरैया की प्रेम कहानी की शुरुआत हो गई. हालांकि दोनों का रिश्ता ज़्यादा समय तक नहीं टिक सका. इसका एक अहम कारण दोनों का धर्म अलग-अलग होना था. सुरैया मुस्लिम थी और देव आनंद हिंदू. दोनों की प्रेम कहानी धर्म के कारण अधूरी ही रह गई.

dev anand and suraiya

देव साहब का रिश्ता सुरैया से टूटने के बाद उनका नाम हिंदी सिनेमा की जानी-मानी अदाकाराएं टीना मुनीम और जीनत अमान के साथ भी चर्चाओं में रहा. हालांकि आखिरकार देव आनंद की शादी हुई कल्पना कार्तिक (Kalpana Kartik) से. बता दें कि कल्पना कार्तिक भी एक अभिनेत्री हैं. दूसरी ओर देव आनंद से ब्रेकअप के बाद सुरैया ताउम्र कुंवारी ही रही.

dev anand and kalpana kartik

कल्पना ने 50 के दशक में फिल्मों में काम किया था. कप्लना देव साहव से करीब आठ साल छोटी थीं. उनका जन्म 19 सितंबर 1931 को पंजाब के लाहौर में हुआ था. कल्पना ने 50 के दशक में मिस शिमला कॉन्टेस्ट जीता था. इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में काम किया. वे करीब 6 फिल्मों में नज़र आईं.

dev anand and kalpana kartik

6 में से उन्होंने अधिकतर फ़िल्में देव आनंद के साथ की. उनकी फिल्मों में टैक्सी ड्राइवर, हमसफर, नौ दो ग्यारह, बाजी, आंधिया और हाऊस नंबर 44 शामिल है.

dev anand and kalpana kartik

बाजी के सेट पर पहली बार मिले थे देव आनंद और कल्पना..

देव साहब और कल्पना की पहली मुलाकात फिल्म ‘बाजी’ के सेट पर हुई थी. दोनों ने फिल्म में साथ काम किया था और फिल्म हिट रही थी. धीरे-धीरे दोनों फ़िल्में करते गए और दोनों का प्यार भी गहरा होते गया. साल 1954 में फिल्म ‘टैक्स ड्राइवर’ की शूटिंग के समय दोनों ने लंच ब्रेक में चोरी-छिपे शादी कर ली थी. दोनों ने चोरी-छिपे कोर्ट मैरिज की थी.

अपनी शादी के बारे में देव आनंद ने एक साक्षात्कार में कहा था कि, ”हम ‘टैक्सी ड्राइवर’ की शूटिंग कर रहे थे. मेरी जेब में ही एक अंगूठी थी. हमने रजिस्ट्रार से बात की और उसे सेट पर आने के लिए बोला. ब्रेक के बीच में जब लाइट की व्यवस्था की जा रही थी और सेट तैयार हो रहा था तब मैंने कल्पना को हल्का सा इशारा किया. हम पास में ही एक डिपार्टमेंटल रूम में गए और शादी करके वापस आ गए. लेकिन कैमरामैन को पता चल गया था”.

dev anand and kalpana kartik

उन्होंने आगे कहा था कि, ”दरअसल, उसने मेरे हाथ में अंगूठी देख ली थी और वह फिल्म की कंटिन्यूटी में बाधा डालती. वैसे, वह हम दोनों के रिश्ते के बारे में भी जानता था. फिर भी मैंने उसे चुप रहने के लिए बोला और फिर हमने अपना अगला शॉट दिया. हमें इस काम में बहुत मजा आया.

Back to top button