बॉलीवुड

राजेश खन्ना ने साली सिंपल कपाड़िया के साथ भी किया था रोमांस, कम उम्र में ही चली गयी थी जान

डिंपल कपाड़िया हिंदी सिनेमा की एक जानी-मानी अदाकारा हैं. करीब 49 साल पहले उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखे थे. डिंपल ने महज 16 साल की उम्र में फिल्मों में डेब्यू कर लिया था. उनकी पहली फिल्म थी ‘बॉबी’. बता दें कि डिंपल के साथ ही यह दिग्गज़ और दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर की भी पहली फिल्म थी.

dimple kapadia

साल 1973 में आई फिल्म ‘बॉबी’ काफी पसंद की गई थी. दोनों ही कलाकारों की मुख़्य कलाकारों के रूप में पहली ही फिल्म सुपरहिट रही थी. इसी साल डिंपल ने महज 16 साल की उम्र में ही हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार कहे जाने वाले दिग्गज़ अभिनेता राजेश खन्ना से शादी कर ली थी.

dimple kapadia

राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया दोनों ही फिल्म इंडस्ट्री का बड़ा नाम है. दोनों ने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया और ख़ूब नाम कमाया. हालांकि यह बहुत कम ही लोग जानते है कि राजेश खन्ना की साली और डिंपल कपाड़िया की बहन सिंपल कपाड़िया ने भी फिल्मों में काम किया था.

simple kapadia

सिंपल कपाड़िया डिंपल कपाड़िया की छोटी बहन थीं. दोनों बहनों के बीच उम्र में करीब 14 महीनों का अंतर था. बता दें कि सिंपल ने भी कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया था. हालांकि उन्हें अपनी बहन डिंपल और जीजा राजेश खन्ना की तरह ख़ास पहचान नहीं मिल सकी. वे गुमनाम ही रही.

simple kapadia

सिंपल ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1977 में की थी. इस दौरान उनकी पहली फिल्म ‘अनुरोध’ आई थी. अपनी पहली ही फिल्म में सिंपल ने अपने सुपरस्टार जीजा राजेश खन्ना के साथ काम किया था. आगे जाकर सिंपल ‘जीवन धारा’, ‘लूटमार’, ‘दूल्हा बिकता है’ और ‘ज़माने को दिखाना है’ आदि फिल्मों में भी देखने को मिली. लेकिन सफ़लता और लोकप्रियता को वे छू नहीं सकी.

simple kapadia

सिंपल ने फिल्मों में साइड और सहायक भूमिकाएं ही अदा की. धीरे-धीरे वे फ़िल्में करती गई लेकिन कुछ कमाल नहीं कर पा रही थी. इसके बाद आगे जाकर उन्होंने कॉस्टयूम डिजाइनिंग का काम किया. ख़ास बात यह है कि एक अभिनेत्री के रूप में जहां वे असफल रही तो वहीं उन्हें इस काम ने काफी सफल बना दिया था.

51 साल की उम्र में कैंसर से हार गई जंग…

simple kapadia

बता दें कि सिंपल ने फिल्म ‘रुदाली’ के लिए कॉस्टयूम डिज़ाइन किया था. उन्हें इस फिल्म के चलते नेशनल अवार्ड देकर सम्मानित किया गया था. डिंपल की छोटी बहन अब इस दुनिया में नहीं है. वे सालों पहले इस दुनिया को छोड़कर जा चुकी है. 10 नवंबर 2009 को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ते हुए उनका निधन हो गया था.

Back to top button