दिलचस्प

भारत का अनोखा रेलवे स्टेशन: टिकट की लाइन लगती है राजस्थान में, मिलता है मध्य प्रदेश में

हमारा देश भारत कई अजीबो गरीब चीजों और जगहों से भरा पड़ा है। कुछ तो ऐसी हैं जिनके बारे में जानकर हमें एक बार तो विश्वास ही नहीं होगा। जब तक हम खुद अपनी आंखों से न देख लें, हमें यकीन करना मुश्किल हो जाएगा। एक ऐसी ही जगह के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिसपर विश्वास करना आपके लिए भी आसान काम नहीं होगा।

हम आज आपको भारत के एक ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने आपमें अनोखा है। जी हां अगर कभी आपको इस स्टेशन से ट्रेन पर जाना पड़े तो इसके लिए आपको टिकट तो लेना ही होगा। लेकिन टिकट के लिए आपको लाइन राजस्थान में लगानी होगी लेकिन टिकट मध्य प्रदेश में मिलेगा। अब ऐसा कैसे होगा, चलिए हम आपको बताते हैं।

राजस्थान के झालावाड़ में है स्टेशन

भारत के जिस अनोखे रेलवे स्टेशन की हम बात कर रहे हैं वो राजस्थान राज्य में मौजूद है। यहां के झालावाड़ में ये अनोखा स्टेशन है। इसकी भौगोलिक स्थिति की वजह से ये स्टेशन काफी चर्चा में रहता है। यहां आने वाली ट्रेन आधी एक राज्य में खड़ी होती है तो आधी दूसरे राज्य में खड़ी करनी होती है।

यह रेलवे स्टेशन कोटा संभाग में पड़ता है। इसका नाम भवानी मंडी रेलवे स्टेशन है। ये स्टेशन दो राज्यों राजस्थान और मध्य प्रदेश के बीच में बंटा हुआ है। ये भारत का अपनी तरह का एकलौता स्टेशन कहा जाता है। सबसे खास बात है कि इस स्टेशन पर मध्य प्रदेश और राजस्थान दोनों ही राज्यों की संस्कृति झलकती है।

लाइन राजस्थान में, टिकट मध्य प्रदेश में

दोनों राज्यों की सीमा पर मौजूद ये स्टेशन कई मायनों में खास हो गया है। सबसे हैरानी की बात है इसकी भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि यहां ट्रेन टिकट लेने के लिए लाइन तो राजस्थान में लगानी पड़ती है लेकिन टिकट वाला मध्य प्रदेश में बैठता है। इसकी वजह टिकट घर की स्थिति है जो दोनों ही राज्यों की सीमा के बीच में आता है।

भवानी स्टेशन काफी बिजी स्टेशन है और एमपी के लोगों को अपने काम के लिए भवानी मंडी स्टेशन आना पड़ता है। दोनों ही राज्यों के लोगों के बीच काफी सौहार्द भी दिखता है। वहीं दूसरी ओर राजस्थान राज्य की सीमा पर मौजूद लोगों के मकान के आगे का दरवाजा भवानी मंडी कस्बे में खुलता है, तो दूसरी ओर पीछे वाला दरवाजा एमपी के भैंसोदा मंडी में खुलता है। इनके बाजार भी एक ही हैं।

फिल्म भी बन चुकी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेलनवे स्टेशन के नाम से एक मूवी भी बन चुकी है। ये एक कॉमेडी मूली थी जिसका नाम भवानी मंडी टेशन था। इसको सईद फैजान हुसैन ने डायरेक्ट किया था और जयदीप अहलावत जैसे कलाकार ने फिल्म में अपनी अदाकारी से जान डाली थी।

वैसे कम ही लोग जानते होंगे कि तस्करी के लिए ये इलाका काफी बदनाम है। चोर और बदमाश सीमा होने की वजह से इसका कानूनी फायदा खूब उठाते हैं। वे एमपी में तस्करी, चोरी कर राजस्थान निकल लेते हैं और कभी राजस्थान में चोरी कर एमपी भाग जाते हैं। इसी वजह से कई बार दोनों राज्यों की पुलिस के बीच विवाद भी होता है।

Back to top button