दिलचस्प

इस गांव में ज्यादातर लोगों की गायब है एक किडनी, खाने की प्लेट से जुड़ी है वजह

इंसान के शरीर में दो किडनियां होती हैं। सामान्य बच्चे में पैदा होने के साथ ही दो किडनियां होती हैं। मेडिकल साइंस के हिसाब से अगर आपके एक किडनी भी है तो भी आपका जीवन सामान्य रूप से चल सकता है। अब हम आपको बताते हैं एक ऐसे गांव के बारे में जहां अधिकतर लोगों के सिर्फ एक ही किडनी है।

जी हां, एक ही किडनी की बात सुनकर आप भी हैरान हो गए होंगे। लेकिन ये हकीकत है। इस गांव में पुरुष हो या महिला, एक ही किडनी पर जिन्दगी गुजार रहे हैं। यहां सैकड़ों लोगों के शरीर में सिर्फ एक ही किडनी है। अब आप इसकी वजह जानना चाह रहे होंगे तो आपको बता दें कि इसकी वजह खाने की प्लेट है।

अफगानिस्तान में है गांव

जिस गांव में लोगों की एक ही किडनी है और इसी के सहारे ये जीवन गुजार रहे हैं, वो गांव अफगानिस्तान में मौजूद है। इस देश का हेरात शहर काफी मशहूर है। इसी शहर में मौजूद है वो गांव जहां एक किडनी वाले लोग रहते हैं। इस गांव का नाम अगर आप जानना चाहते हैं तो वो शेनशायबा बाजार है।

शेनशायबा बाजार गांव में अगर आप जाएं और लोगों से मिले तो वो सामने से भले ही आपको सामान्य दिखेंगे लेकिन उनका शरीर सामान्य नहीं है। उनके शरीर में बस एक ही किडनी है। ऐसा एक या दो लोगों के साथ नहीं बल्कि हर घर की एक सी कहानी है। अब आपको इसकी वजह बताते हैं कि उनके शरीर में सिर्फ एक ही किडनी क्यों है।

ये है एक किडनी होने की वजह

शेनशायबा बाजार गांव में लोगों की एक किडनी होने की वजह भी हैरान करने वाली है। इस वजह का पता लगने के बाद आपके भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे। दरअसल इस गांव के लोगों की एक किडनी होने की वजह कोई शारीरक विकृति नहीं है बल्कि इसकी वजह खाने की प्लेट से जुड़ी हुई है जो एक बड़ी मजबूरी है।

असल में यहां के लोग भुखमरी के शिकार हैं। इनके पास खाने के लिए पैसे तक नहीं होते हैं। इसी वजह से ये लोग अपनी दो में से एक किडनी बेच देते हैं। किडनी बेचकर जो पैसे मिलते हैं, उससे ये लोग अपने लिए दो वक्त के खाने का जुगाड़ कर पाते हैं। इन लोगों के पास किडनी बेचने के सिवा कोई चारा ही नहीं बचा है।

तालिबान के आने से और बुरी हुई जिन्दगी

इस गांव के लोग पहले ही बदहाली में थे। वहीं तालिबानी शासन आने के बाद तो इनके हालात और भी बदतर हो गए हैं। इनके पास अपने परिवार को दो वक्त का खाना खिलाने तक के पैसे नहीं हैं। इसी वजह से ये लोग अपनी किडनी बेचने को मजबूर हो गए हैं। ब्लैक मार्केट में इनके लिए किडनी बेचना बहुत आसान है।

इन लोगों को किडनी के बदले दो लाख रुपये मिल जाते हैं जो अफगानी रुपये में ढाई लाख होता है। अपनी किडनी बेचकर जो पैसे इनको मिलते हैं, उससे ये अपने परिवार में बच्चों के लिए भोजन खरीदते हैं ताकि वो जिंदा रह सकें। गांव के ज्यादातर महिला और पुरुष अपनी एक किडनी बेच चुके हैं।

Back to top button