बॉलीवुड

6 की उम्र में शुरू किया गाना, 10 की उम्र में छोड़ा घर, 27 साल से है पति से दूर, ऐसी है अलका की लाइफ़

अलका याग्निक 90 के दशक की सबसे लोकप्रिय गायिका मानी जाती हैं. अलका याग्निक ने अपनी सुरीली आवाज से करोड़ों लोगों को अपना दीवाना बनाया है. आज भी उनके गाने लोगों की जुबान पर चढ़े हुए रहते हैं. यह लोकप्रिय और मखमली आवाज की धनी गायिका अलका याग्निक 56 साल की हो गई हैं.

alka yagnik

अलका याग्निक के लिए 20 मार्च का दिन बेहद ख़ास होता है. साल 1966 में 20 मार्च को अलका का जन्म पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में हुआ था. बहुत छोटी उम्र में ही अलका ने गाना गाना और सीखना शुरू कर दिया था. बता दें कि उन्हें अपनी मां शुभा याग्निक से शास्त्रीय संगीत की शिक्षा मिली है.

अलका याग्निक कभी एक मध्यम वर्गीय परिवार से संबंध रखती थीं हालांकि फ़िल्मी दुनिया में गाने गाकर उन्होंने अपना नाम देश-दुनिया में फैला दिया. 90 के दशक में वे सबसे चर्चित महिला गायक रहीं. उन्होंने इस दौरान एक से बढ़कर एक हिट गाने दिए. उनकी आवाज को फैंस खूब पसंद करते हैं.

6 साल की उम्र में शुरू किया गाना…

महज 6 साल की उम्र में अलका ने गाना शुरू कर दिया था. शुरू से ही उन्हें संगीत में गहरी रूचि थी. उन्हें संगीत विरासत में मिला है.

10 साल की उम्र में मां के साथ आ गईं मुंबई…

जब अलका 10 साल की थीं तब वे अपनी मां के साथ मुंबई आ गई थीं. मुंबई आने के बाद वे हिंदी सिनेमा के शोमैन राज कपूर साहब से मिली.

14 साल की उम्र में फिल्म के लिए गाया…

राज कपूर साहब अलका की आवाज से काफी प्रभावित हुए. राज कपूर ने उन्हें लोकप्रिय संगीतकार जोड़ी लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल से मिलवाया. इसके बाद महज 14 साल की छोटी सी उम्र में ही अलका याग्निक ने फिल्म ‘पायल की झंकार’ के लिए ‘थिरकत अंग लचक झुकी’ गाना गाया.

1989 में बिजनेसमैन नीरज कपूर से की शादी…

alka yagnik and neeraj kapoor

बात अलका के निजी जीवन की करें तो उन्होंने साल 1989 में बिजनेसमैन नीरज कपूर से शादी की थी. बताया जाता है कि एक दूसरे से दोनों की आँखें पहली बार एक रेलवे स्टेशन पर लड़ी थी. यहाँ दोनों दोस्त बन गए और समय के साथ दोस्ती का रिश्ता प्यार में तब्दील हो गया.

alka yagnik and neeraj kapoor 1

नीरज और अलका एक दूजे से शादी करने का मन बना चुके थे. साल 1988 में अलका ने अपने माता-पिता से नीरज के संबंध में अपने दिल की बात कही. उन्होंने बताया कि वे नीरज से शादी करना चाहती हैं. बताया जाता है कि नीरज और अलका दोनों के ही परिवार वालों को उनके रिश्ते से कोई शिकायत नहीं थी. बस अलका के परिवार वाले उनके करियर को लेकर चिंतित थे.

alka yagnik

बता दें कि नीरज और अलका दोनों ही अलग-अलग कार्य क्षेत्र से संबंध रखते हैं. जहां नीरज बिजनेसमैन हैं तो वहीं उस समय अलका संगीत की दुनिया में करियर बना रही थीं. ऐसे में सबको लगता था कि दोनों के बीच रिश्ते में आगे जाकर कुछ समस्या तो नहीं आ जाए. हालांकि दोनों ने घरवालों को शादी के लिए मना लिया था.

दोनों की है एक शादीशुदा बेटी…

alka yagnik and neeraj kapoor daughter marriage

नीरज कपूर और अलका याग्निक एक बेटी के माता-पिता भी हैं. जिसका नाम स्येशा कपूर है. बता दें कि नीरज और अलका की बेटी की शादी भी हो चुकी है.

27 साल से एक दूजे से अलग रह रहे हैं अलका-नीरज…

alka yagnik and neeraj kapoor

यह बात बहुत कम लोगों को पता है कि लगभग 27 साल से नीरज और अलका एक दूसरे से अलग रह रहे हैं. इसका कारण दोनों के बीच तलाक, झगड़ा या किसी प्रकार का मनमुटाव नहीं है. बल्कि दोनों अपने काम के चलते अलग-अलग रहते हैं. नीरज सालों से शिलांग में रहकर अपना बिजनेस संभाल रहे हैं और अलका ने भारत में ही रहकर संगीत की दुनिया में करियर बनाया. हालांकि नीरज और अलका एक दूसरे से मिलते रहते हैं.

Back to top button