समाचार

हरभजन सिंह की सियासी पारी: 12वीं पास भज्जी पहले DSP बने फिर मानद PHD, अब सीधे बनेंगे सांसद

पंजाब में आम आदमी पार्टी की जबरदस्त जीत ने कई लोगों किस्मत चमका दी है। इन्हीं में से एक पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह जिन्हें आम आदमी पार्टी ने राज्यसभा का टिकट दिया है और उनका पंजाब से राज्यसभा का सांसद बनना तय है।

आपको बता दें कि 24 दिसंबर को 2021 को हरभजन सिंह अचानक इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। वैसे तो वह लंबे समय से टीम से बाहर थे, ऐसे में चुनावों से ठीक पहले उनका यह फैसला कई सवाल भी खड़े कर रहा था। गोल-मोल जवाब देकर तब भज्जी ने अपने पत्ते नहीं खोले थे, लेकिन अब जब पंजाब में आम आदमी पार्टी की प्रचंड बहुमत से सरकार बनी है तब उनका राज्यसभा में जाना पक्का हो चुका है।

harbhajan singh

 12वीं पास मानद डॉक्टरेट हैं हरभजन

हरभजन सिंह भले ही 12वीं पास हो, लेकिन अब उनके नाम के आगे डॉक्टर भी जुड़ चुका है। फ्रांस की यूनिवर्सिटी इकोल सुपीरियेयूरे रोबर्ट डि सोर्बोन ने भज्जी को पीएचडी की मानद डिग्री दी है। साल 2021 में आईपीएल के दौरान यह सम्मान समारोह हुआ था। तब बायो-बबल में होने के चलते वह शिरकत नहीं कर पाए थे। 2001 में पंजाब सरकार ने क्रिकेट में उनके प्रदर्शन को देखते हुए 5 लाख रुपये, प्लॉट और पुलिस विभाग में डीएसपी बनाया था।

भज्जी को लेकर AAP की प्लानिंग

इस महीने के आखिर में आम आदमी पार्टी को राज्यसभा की 5 सीटें मिलने जा रही हैं। इसमें अब सबसे पहला नाम हरभजन सिंह का सामने आ गया है। पंजाब में चुनाव प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ऐलान किया था कि उनके कार्यकाल में खेलों में काफी बढ़ावा दिया जाएगा और इसके लिए एक एक खेल विश्वविद्यालय भी बनाया जाएगा। जालंधर में एक स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खोली जाएगी। माना जा रहा है कि पंजाब में बनी आम आदमी पार्टी की सरकार हरभजन को खेल विश्वविद्यालय की कमान भी सौंप सकती है।

सीएम भगवंत के करीबी हैं भज्जी

भगवंत मान और हरभजन सिंह करीबी दोस्त माने जाते हैं। संन्यास लेने के बाद पहले बीजेपी और फिर उनके कांग्रेस में शामिल होने की चर्चा थी। वह सिद्धू से भी मिले थे। साथ ही ये तक कह दिया था कि उन्हें कई पार्टियों का ऑफर है। मगर जब पंजाब में आम आदमी पार्टी को शानदार जीत मिली तो उन्होंने ने ट्वीट कर भगवंत मान को बधाई दी थी। भज्जी ने लिखा था- आम आदमी पार्टी और हमारे नए मुख्यमंत्री बनने पर दोस्त भगवंत मान को बधाई। ये जानकर खुशी हुई कि वह भगत सिंह के गांव खटकड़कलां में नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले रहे हैं। यह माता जी के लिए गर्व का क्षण है

राज्यसभा में मजबूत हुई AAP

पंजाब से राज्यसभा की पांच सीटें अगले महीने खाली हो जाएंगी और चुनाव आयोग पहले ही संसद के उच्च सदन के चुनावों की तारीखों की घोषणा कर चुका है। अगर जरूरत पड़ी तो 31 मार्च को मतदान होगा। राज्यसभा चुनाव के बाद राज्यसभा में आम आदमी पार्टी की संख्या 3 से बढ़कर 8 होने की उम्मीद है। पार्टी जल्द ही सीटों के लिए नामों की घोषणा कर सकती है।

Back to top button