समाचार

रिपोर्ट लिखवाने थाने पहुंचे कमिश्नर , कॉन्सटेबल डांटकर बोला-पहले तुमको ही गिरफ्तार करूंगा

हम अक्सर पुलिस के बारे में सुनते हैं कि थानों पर सुनवाई नहीं की जाती है। जब कभी हमारा खुद का सामना थाने या पुलिस से हो जाए तो हमको ये हकीकत भी पता लगती है। पुलिसवालों का व्यवहार आम आदमी से अच्छा नहीं होता है। वो आपकी रिपोर्ट दर्ज करने में आनाकानी करते हैं और उल्टा आपको ही फंसाने की धमकी देते हैं।

आम आदमी के साथ तो ऐसा सलूक होता ही है लेकिन तब क्या हुआ जब खुद कमिश्नर रिपोर्ट लिखवाने थाने पहुंच गए। उनको भी थाने में पुलिसवालों ने डांटकर भगा दिया। इतना ही नहीं उनको गिरफ्तार करने की धमकी भी दे डाली। इसके बाद कमिश्नर ने उन पुलिसवालों को ऐसा सबक सिखाया, जो जो जिन्दगी भर याद रखेंगे।

आम आदमी बनकर कमिश्नर पहुंचे थाने

ये खबर गुजरात के अहमदाबाद शहर की है। यहां जॉइंट पुलिस कमिश्नर गौतम परमार थानों पर आम आदमी के साथ कैसा सलूक होता है, ये चेक करने बुधवार को अमराईवाड़ी थाने पहुंचे थे। यहां उन्होंने अपनी पहचान नहीं बताई। वो एक महिला सिपाही के साथ गए थे और उसको अपनी भांजी बताते हुए बोले कि उसका पति मारपीट करता है।

पुलिसवाले ने थाने से भगा दिया

कमिश्नर ने थाने में जब कहा कि रिपोर्ट दर्ज कीजिए तो पुलिसवाला उनको ही डांटने लग गया। वो बोला कि इनका मायका जहां है, वहां जाकर रिपोर्ट लिखवाएं, यहां क्यों आई हैं। जब कमिश्नर ने कहा कि नहीं उनको यहीं रिपोर्ट लिखवानी है तो पुलिस वाले ने साफ मना कर दिया। बोला मारपीट की गई तो इलाज का कागज लेकर आओ या चार गवाह लाओ।

पुलिस वाला बोला चार ऐसे गवाह लाओ जो ये बताएं कि मारपीट की गई है। आम आदमी बने हुए कमिश्नर ने इसके बाद थाने वालों से काफी विनती की और रिपोर्ट लिखने को कहा लेकिन उन्होंने एक न सुनी। इसके बाद गौतम परमार ने फौरन एसीपी को बुलाया और तत्काल प्रभाव से पुलिस कॉन्स्टेबल को सस्पेंड करने के आदेश दिए।

दूसरे थाने में तो गिरफ्तार करने की धमकी

थानों की सच्चाई पता करने निकले कमिश्नर जब कांगड़ा थाने पहुंचे तो यहां भी हैरान रह गए। यहां पर कमिश्नर बोले कि उनकी स्कूटी चोरी हो गई है। उसमें पासपोर्ट जैसे जरूरी कागजात भी थे। इतना सुनते ही थाने में पुलिस उनको हड़काने लगी। पुलिसवाला बोला कि पहले जाओ आसपास अपनी स्कूटी तलाशो, ऐसे रिपोर्ट दर्ज नहीं की जाती है।

वहीं पुलिसवाले ने डांटकर कहा कि तुम्हारे पासपोर्ट में जरूर कुछ गड़बड़ है, तभी तुम उसके चोरी होने का बहाना बना रहे हो। सबसे पहले तुमको ही गिरफ्तार करना होगा। पुलिसवाले के इस व्यवहार से कमिश्नर को काफी गुस्सा आया। उन्होंने फिर से इलाके के एसीपी को बुलाकर पुलिसवाले को फौरन सस्पेंड करने का आदेश दे दिया।

Back to top button