अध्यात्म

होली पर पति-पत्नी मिलकर करें ये खास उपाय, मधुर बनेंगे संबंध, दूर होगी पैसों की किल्लत

होली (Holi) हर्ष और उल्लास का पर्व माना जाता है। इसे हम बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाते हैं। ज्योतिष विशेषज्ञों के उतबिक इस वर्ष 17 मार्च को होलिका दहन (Holika Dahan) के दिन बेहद शुभ योग बन रहे हैं। इस दिन ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति कुछ ऐसी होगी जिसके चलते तीन राजयोगों (Rajyoga) का निर्माण होगा।

होलिका दहन पर गुरु व चंद्र की युति से ‘गजकेसरी योग’, लग्न, पंचम एआवं नवम भाव में ग्रहों के योग से ‘​वरिष्ठ योग’ तथा 7 ग्रहों के 4 राशियों में होने से ‘केदार योग’ का निर्माण होने जा रहा है। ऐसा दुर्लभ योग पहले नहीं बना। ऐसे में यह तीनों राजयोग बहुत शुभ हैं। इनसे मान-सम्मान, पारिवारिक सुख-समृद्धि, तरक्‍की और वैभव मिलता है। ऐसे में इस दिन यदि पति और पत्नी कुछ खास उपाय करें तो उनके वैवाहिक जीवन में आने वाली कई परेशानियाँ दूर हो सकती है।

वैवाहिक जीवन की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए

यदि आपके वैवाहिक जीवन में कई समस्याएं हैं तो यह उपाय करें। होलिका दहन की रात उत्तर दिशा में एक पटिया रख दें। इस पर सफेद कपड़ा बिछाएं। अब इस पर मूंग और चना दाल, चावल, गेहूं, मसूर, काला उड़द और तिल के ढेर से नवग्रह बना दें। अब इनका पूजन कर केसर का तिलक लगाएं। अब दीपक प्रज्वलित करें। फिर महादेव और माँ पार्वती का स्मरण कर उन्हें अपने जीवन की समस्याएं बताएं। इस उपाय को पति और पत्नी साथ मिलकर करें तो वैवाहिक जीवन की दिक्कतें दूर हो जाएंगी।

वैवाहिक जीवन में खुशियां लाने के लिए

यदि आप अपने वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाना चाहते हैं तो यह उपाय करें। एक सूखा नारियल लें और उसमें चीनी भर दें। अब इसे पति और अपने हाथ से अपने एवं पति के सिर पर से 7 बार वार दें। इसके बाद होलिका की अग्नि में इस नारियल को डाल दें। अब पति पत्नी मिलकर होलिका की 7 बार परिक्रमा करें। इससे आपके वैवाहिक जीवन में सुख, शांति और समृद्धि आएगी।

आर्थिक संकट से छुटकारा पाने के लिए

यदि आपको अपने दांपत्य जीवन में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है तो यह उपार करें। होलिका दहन की रात को पति-पत्नी चंद्रमा की रोशनी में एक साथ खड़े हो जाए। हाथ में एक प्लेट में छुआरे और मखाने लें। अब घी का दीपक प्रज्वलित करें। अब चंद्रमा को दूध का अर्घ्य दें। इसके बाद दीपक और धूपबत्ती दिखाएं। इस उपाय से घर की सभी आर्थिक दिक्कतें दूर हो जाएंगी। पैसों की कोई कमी नहीं रहेगी।

Back to top button