बॉलीवुड

जब ऋषि कपूर ने डिंपल कपाड़िया को दिया था यह कीमती तोहफा, राजेश खन्ना ने समंदर में फिंकवा दिया था

हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना करीब 10 साल पहले इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं. हालांकि उनका नाम और उनका काम हमेशा याद किया जाता रहेगा. इस बात में कोई दो राय नहीं है कि उन्हें भूलाया नहीं जा सकता है. उनका नाम हिंदी सिनेमा के इतहास में स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज है.

rajesh khanna

सिनेमाप्रेमियों ने राजेश खन्ना का दौर 70 के दशक में देखा था. राजेश खन्ना से पहले हिंदी सिनेमा को कोई सुपरस्टार नहीं मिला था. लेकिन साल 1969 से लेकर साल 1971 तक लगातार 15 हिट फ़िल्में देकर राजेश खन्ना हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार कहलाए थे.

rajesh khanna

राजेश खन्ना ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1966 में की थी. इस दौरान उनकी पहली फिल्म ‘आख़िरी खत’ आई थी. डेब्यू के महज पांच साल के भीतर राजेश खन्ना सुपरस्टार बन चुके थे. यह अपने आप में एक बहुत बड़ी बात थी.

rajesh khanna

राजेश खन्ना को प्यार से फैंस ‘काका’ भी कहते थे. उस समय यह भी कहा जाता था कि, ”ऊपर आका, नीचे काका”. ‘काका’ की फैन फॉलोइंग गजब की थी. हर वर्ग के लोग उन्हें पसंद करते थे. लड़कियां तो उन्हें खून से खत लिखती थी. उनकी गाड़ी की धूल से अपनी मांग सजा लेती थी और उनकी गाड़ी को चूमा करती थी. ‘काका’ के लिए लड़कियां बहुत पागल रही थीं हालांकि राजेश खन्ना का दिल चुराया था अदाकारा डिंपल कपाड़िया ने.

rajesh khanna

राजेश खन्ना पर हर लड़की मरती थीं लेकिन राजेश खन्ना खुद डिंपल कपाड़िया पर फ़िदा हो गए थे. 31 साल की उम्र में राजेश खन्ना ने महज 16 साल की से शादी कर ली थी. इस शादी की काफी चर्चा भी हुई थी. हालांकि यह बात बहुत कम लोग जानते है कि शादी से पहले डिंपल का अफेयर दिग्गज और दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर से था.

dimple and rishi

साल 1973 में डिंपल ने राजेश खन्ना से ब्याह रचाया था और इसी साल उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपने कदम भी रखे थे. बॉलीवुड में डिंपल की पहली फिल्म ‘बॉबी’ थी. फिल्म ने सिंपल ने ऋषि कपूर के साथ काम किया था. फिल्म ने दमदार प्रदर्शन किया था और फिल्म सुपरहिट रही थी.

dimple and rishi

बताया जाता है कि फिल्म ‘बॉबी’ की शूटिंग के दौरान ऋषि कपूर और डिंपल एक दूजे के बेहद करीब आ गए थे. दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ गयी थी और दोनों अपने रिश्ते को नया नाम देना चाहते थे. ऋषि तो एक्ट्रेस से शादी भी करना चाहते थे और उन्होंने डिंपल को एक रिंग भी दी थी हालांकि राजेश खन्ना ने उस रिंग को समंदर में फिंकवा दिया था.

पिता के कारण ऋषि ने कर लिया डिंपल से ब्रेकअप…

rishi kapoor and dimple kapadia

हिंदी सिनेमा में शोमैन के नाम से मशहूर दिवंगत अभिनेता और ऋषि कपूर के पिता राज कपूर को ऋषि और डिंपल का रिश्ता मंजूर नहीं था. वे इस रिश्ते के खिलाफ थे ऐसे में ऋषि ने डिंपल से रिश्ता तोड़ लिया.

ऋषि कपूर से रिश्ता टूटने के बाद डिंपल के दिल में सुपरस्टार राजेश खन्ना ने जगह बनाई. डिंपल कभी ‘काका’ की फैन थीं हालांकि वे जल्द ही उनकी पत्नी बन गई. ऐसे में ऋषि की दी हुई अंगूठी को राजेश ने अपनी पत्नी की उंगली से निकलवा दिया था और उसे समंदर में फिंकवा दिया था.

rajesh khanna and dimple

Back to top button