अध्यात्म

होलिका दहन की राख में होती है चमत्कारी शक्तियां, दूर करती है जीवन का हर दुख, जाने उपाय

आज 17 मार्च गुरुवार को देशभर में होलिका दहन होगा। यह होलिका दहन हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होता है। होली को रंगों और खुशियों का त्योहार कहा जाता है। वहीं होलिका दहन को बुराई पर अच्‍छाई की जीत का पर्व कहते हैं। मान्यता है कि होलिका दहन से वातावरण शुद्ध होता है और आसपास मौजूद नकारात्मक शक्तियां भी नष्ट होती है।

होलिका दहन के बाद कई लोग उसकी राख को अपने साथ ले आते हैं। इस राख के कई चमत्कारी गुण होते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार होलिका दहन के बाद की राख के कुछ खास उपाय करने से जीवन में कई फायदे मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं कि होलिका दहन की राख को आप अपने लाभ के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

आर्थिक तंगी दूर करे

यदि आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं, पैसों की आवक नहीं है, या अधिक धन खर्च हो रहा है तो यह उपाय कर लें। होलिका दहन के बाद उसकी राख को घर ले आए। इसे लाल रंग के कपड़े में बांध दें। अब इस राख वाले कपड़े को अपने पैसे रखने के स्थान जैसे तिजोरी या अलमारी में रख दें। आप चाहें तो एक छोटी सी पोटली बनाकर अपने पर्स में भी रख सकते हैं। इस उपाय से आपको कभी पैसों की तंगी नहीं झेलनी पड़ेगी। पैसा चारों तरफ से आपके पास आएगा।

काम में सफलता दिलाए

यदि आप कोई नया काम शुरू करने जा रहे हैं, या किसी काम में लाख कोशिशों के बावजूद आपको सफलता नहीं मिल रही तो ये उपाय करें। होलिका दहन के बाद कुछ राख अपने साथ घर ले आए। इस राख को एक डब्बी में रख दें। इस डब्बी को पूजा स्थल के पास या किसी अन्य साफ सुथरी जगह पर रखें। अब जब भी कोई कार्य शुरू करने जाएं तो इस राख का टीका माथे पर लगाकर ही जाएं। आपको अपने कम में सफलता जरूर मिलेगी।

घर में सुख-शांति लाए

यदि आपके घर लड़ाई झगड़े अधिक होते हैं, और घर में सुख शांत नहीं रहती है तो ये उपाय करें। होलिका दहन की राख को एक पोटली में रख लें। अब जब भी कोई शुभ मुहूर्त आए तब इस राख को घर के हर कोने में छिड़क दें। ऐसा करने से घर में नेगेटिव एनर्जी समाप्त हो जाएगी और पॉजिटिव एनर्जी आएगी। इससे घर के लड़ाई झगड़े खत्म होंगे। परिवार में सुख शांति बनी रहेगी।

बुरी नजर से बचाए

यदि आपके घर कोई बार-बार बीमार पड़ रहा है या किसी बच्चे को जल्दी नजर लग जाती है तो यह उपाय करे। होलिका की राख को एक कपड़े में बांधकर शख्स के सिर के ऊपर से सात बार घुमाएं। अब इस कपड़े को मिट्टी में दबा दें। किसी की बुरी नजर नहीं लगेगी।

Back to top button