स्वास्थ्य

आप को अगर सफर में होती है उल्टी तो आजमायें ये नुस्खे मिलेगा परेशानी से छुटकारा

घूमने का शौक किसे नहीं होता, पर सफ़र का मज़ा तब ही आता है जब आपको किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े. अधिकतर लोगों की सफ़र के दौरान तबियत ख़राब होने लगती है. सबसे ज़्यादा शिकायत लोगों को उल्टी की होती है. कुछ लोगों को तो कार, ट्रेन या बस में लम्बा सफ़र करने पर उल्टी आने लगती है. वैसे तो वे ठीक रहते हैं पर सफ़र के दौरान परेशान रहते हैं. उल्टी की समस्या कई लोगों को पहाड़ी एरिया में सफ़र के दौरान भी होती है और कुछ को तो ऊँचाई से भी. इस वजह से उनका सफ़र शुरू होने से पहले ही खत्म हो जाता है और वो सफ़र का आनंद भी नहीं ले पाते. तो आईये हम आपको बताते हैं कुछ उपाय जिसे आप अपने सफ़र के दौरान आज़मा सकते हैं. vomit home remedy.

प्याज़ का रस

सफ़र पे निकलने से आधे घंटे पहले अगर आप 1 चमच्च प्याज़ के रस में 1 चमच्च अदरक के रस को मिलाकर पियेंगे तो आपको उल्टियों से राहत मिलेगी. पर अगर आपका सफ़र ज़्यादा लम्बा है तो इस मिश्रण को आप अपने साथ बनाकर भी रख सकते हैं.

लौंग करे जादू

सफ़र करते वक़्त आपको जैसे ही उल्टी जैसा लगने लगे आप लौंग को मुंह में रखकर चूसे. ऐसा करने से जी मचलना और उलटी जैसा लगना बंद हो जाएगा.

 

अदरक है लाभदायक

अदरक में एंटीमैटिक गुण होते हैं. एंटीमैटिक गुण वाले पदार्थ उल्टी और चक्कर आने पर फायेदेमंद साबित होते हैं. सफ़र करते वक़्त उल्टी जैसा महसूस हो तो अदरक की चाय पियें या अदरक की गोलियों को अपने साथ रखें और थोडा थोडा कर के चबाएं. इससे आपका जी नहीं मचलेगा और उल्टी नहीं होगी.

पुदीना दे साथ

पुदीना आपकी पेट की मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है, जिससे यात्रा के दौरांन तबियत ख़राब और चक्कर आने की स्थिति समाप्त हो जाती है. पुदीना का तेल भी उल्टी होने से रोकता है. पुदीने के तेल की कुछ बूँदें अपने रुमाल पर छिड़क कर रखें और उल्टी जैसा महसूस होने पर इसे सूंघे. इसके अलावा सूखे पुदीने के पत्तों को गर्म पानी में उबालकर चाय बनाएं और इसमें एक चमच्च शहद मिलाएं. निकलने से पहले इसका सेवन करें. आपको आराम मिलेगा.

नींबू करे कमाल

नींबू में भरपूर मात्रा में सिट्रिक एसिड होता है. एक छोटे कप में गर्म पानी लें और उसमे 1 चमच्च नींबू का रस और चुटकी भर नमक मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाकर पी लें. यह एक असरदार औषधि है और सफ़र के दौरान होने वाली परेशानियों को आपसे दूर रखता है.

 

Back to top button