अगर आप जिम जाते हैं और अचानक छोड़ना चाहते हैं तो जान ले जिम छोड़ने से होने वाले नुकसान

आज के समय में हर व्यक्ति स्वस्थ्य रहना चाहता है। लोगों की दिनचर्या ऐसी है कि वह खुली हवा से दूर रहते हैं। ऐसे में उन्हें अपने शारीर को तंदरुस्त रखने के लिए जिम का सहारा लेना ही पड़ता है। पहले के लोग घर पर या अखाड़े में जाकर कसरत कर लेते थे, लेकिन आज वैसी जगहें भी बहुत कम उपलब्ध हैं। इस वजह से बंद कमरे में बने जिम में कसरत करनी पड़ती है।

कुछ लोग थक जाते हैं जिम करने से:

हर किसी की चाहत होती है कि उसके सिक्स या आठ पैक एब्स हों। शहरों में यह ज्यादातर देखने को मिलता है। लोगों को बॉडी बनाने का काफी शौक चढ़ा हुआ है। कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो जिम कर-कर के थक चुके हैं और जिम छोड़ने का विचार करते हैं। घंटों जिम में पसीना बहाने वाले युवक अचानक से जिम छोड़ने का प्लान बनाते हैं। अगर आप भी ऐसी कोई प्लानिंग कर रहे हैं तो पहले यह जान लें कि इसका आपके शरीर पर काफी बुरा असर पड़ता है।

अचानक से जिम छोड़ने से पड़ने वाले बुरे प्रभाव:

*- मांसपेशियों का कमजोर हो जाना:

जब कोई भी व्यक्ति जिम करते-करते अचानक से जिम जाना छोड़ देता है तो धीरे-धीरे उसकी मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं। उसकी क्षमता में भी कमी आने लगती है। जब आप कोई भी काम करते-करते छोड़ देते हैं तो आपका शरीर कमजोर पड़ने लगता है और उस काम को करने की क्षमता भी ख़त्म हो जाती है।

 

*- वजन बढ़ जाना:

जिम करने वाला कोई भी व्यक्ति जब जिम जाना छोड़ देता है तो उसका वजन भी बढ़ने लगता है। शरीर में धीरे-धीरे फैट इकठ्ठा होने लगता है। व्यायाम करने से शरीर के मेटाबोलिज्म में बढ़ोत्तरी होती है और कैलरी बर्न होती है। इस वजह से अचानक से जिम छोड़ने वालों के वजन बढ़ने लगते हैं।

*- फिटनेस में कमी आ जाना:

अगर आप जिम कर रहे हैं और अचानक से छोड़ देते हैं तो 3 महीने में ही आपके फिटनेस में काफी गिरावट आ जाती है। यह आपके अक्सर ही देखा होगा। इसलिए अगर आप जिम कर रहे हैं तो उसे बीच में अचानक से ना छोड़े हाँ आप थोड़ा कम जरुर कर सकते हैं पर बीच में छोड़ें नहीं।

*- इम्यून सिस्टम पर बुरा असर:

अचानक से जिम करना छोड़ देने पर इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है। जिम करते वक़्त व्यक्ति अपनी डाईट का खास ध्यान रखता है। जिम छोड़ते ही सब पहले जैसा हो जाता है। इससे आपका इम्यून सिस्टम धीरे-धीरे कमजोर हो जाता है।

*- दिल की बीमारी होने का खतरा:

जिम करने वाला जब बीच में अचानक से जिम करना छोड़ देते हैं तो उन्हें दिल की बीमारियाँ होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए भूलकर भी जिम को अचानक से ना छोड़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.