बॉलीवुड

18 करोड़ का घर और 15 करोड़ की गाड़ियां, इतने अमीर है आमिर खान, 1500 करोड़ रू से ज्यादा की है संपत्ति

महज आठ साल की उम्र में बड़े पर्दे पर एक बाल कलाकार के रूप में काम करने वाले लोकप्रिय अभिनेता आमिर खान आज (14 मार्च) अपना 57वां जन्मदिन मना रहे हैं. फ़ेमस निर्माता-निर्देशक ताहिर हुसैन और जीनत हुसैन के घर आमिर खान का जन्म 14 मार्च 1965 को मुंबई में हुआ था.

aamir khan

पिता के निर्माता और निर्देशक होने के चलते शुरू से ही आमिर को भी फ़िल्मी दुनिया में जाने का शौक था. उन्होंने न केवल बड़े होकर अपना सपना पूरा किया बल्कि वे जब बहुत छोटे थे तब भी कई फिल्मों में नज़र आए. आमिर ने महज आठ साल की उम्र में फिल्म में काम कर लिया था. बाल कलाकार के रूप में उनकी पहली फिल्म ‘यादों की बारात’ (Yaadon Ki Baaraat) थी.

aamir khan

आमिर ने इसके बाद बाल कलाकार के रूप में होली और मदहोश जैसी फिल्मों में भी काम किया है. आमिर ने मुख़्य अभिनेता के रूप में अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1988 में की थी. इस दौरान उनकी पहली फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ (Qayamat Se Qayamat Tak) आई थी.

आमिर खान की पहली ही फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ बॉक्स ऑफिस पर सफ़ल रही थी. इसके बाद अभिनेता ने कभी पीछे मुड़कर नहने देखा. अपने 34 साल के करियर में करीब 61 फिल्मों में काम कर चुके आमिर खान ने ‘राजा हिन्दुस्तानी’, दंगल, गजनी, थ्री इडियट्स, पीके, धूम 3, लगान जैसी शानदार और यादगार फ़िल्में दी है.

aamir khan

गौरतलब है कि आमिर खान एक बेहतरीन अभिनेता होने के साथ ही एक लेखक, निर्देशक और निर्माता भी हैं. आमिर खान साल में केवल एक फिल्म करने के लिए जाने जाते हैं हालांकि वे एक ही फिल्म में पूरी जान झोंक देते हैं. उनकी फिल्मों का फैंस को बेसब्री से इंतज़ार होता है और उनकी फिल्म दमदार प्रदर्शन करती है.

aamir khan

आमिर इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ के लिए चर्चाओं में बने हुए हैं. कोरोना महामारी के बाद से आमिर की कोई फिल्म रिलीज नहीं हुई है. ऐसे में वे अब ‘लाल सिंह चड्ढा’ से पूरी कसर निकालने वाले हैं. इस फिल्म में वे करीना कपूर के साथ नज़र आने वाले हैं. फिल्म ठीक एक माह बाद 14 अप्रैल को रिलीज होगी.

aamir khan

बता दें कि आमिर को हिंदी सिनेमा में काम करते हुए 34 साल का समय हो गया है. इन 34 सालों में उन्होंने ख़ूब नाम कमाने के साथ ही ख़ूब पैसा भी कमाया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ एक फिल्म के लिए करीब 50 से 60 करोड़ रूपये की भारी भरकम फीस लेते हैं. वहीं उनकी कुल संपत्ति 1562 करोड़ रूपये है. वे हिंदी सिनेमा के सबसे अमीर अभिनेताओं में स्थान रखते हैं.

आमिर की कमाई का जरिया फ़िल्मों में अभिनय करने के साथ ही विज्ञापन आदि भी है. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वे एक विज्ञापन के लिए 10-12 करोड़ रूपये लेते हैं.

18 करोड़ का घर…

aamir

आमिर खान ने मुंबई में अपना शानदार और ख़ूबसूरत घर बना रखा है. बता दें कि आमिर का घर मुंबई में पॉश एरिया में बना हुआ है. उनका घर भीतर और बाहर दोनों ही तरफ़ से काफी ख़ूबसूरत नज़र आता है. बताया जाता है कि आमिर के इस घर की कीमत 18 करोड़ रूपये है.

aamir khan

आमिर का कार कलेक्शन…

आमिर खान कई लग्ज़री और महंगी गाड़ियों के मालिक हैं. जानकारी के मुताबिक़ आमिर के कार कलेक्शन में मर्सिडीज बेंज, रोल्स रॉयस, फोर्ड जैसी महंगी कारें हैं. बताया जाता है कि आमिर की इन सभी कारों की कुल कीमत 15 करोड़ रूपये हैं.

aamir khan

Back to top button