बॉलीवुड

Video: सड़क पर दौड़-दौड़कर अपनी फिल्म के पोस्टर चिपकाते थे आमिर खान, भिखारी की तरह भगा देते थे लोग

हिंदी सिनेमा में मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से ख़ास पहचान रखने वाले मशहूर अभिनेता आमिर खान 57 साल के हो गए हैं. आमिर खान का जन्म आज ही के दिन (14 मार्च को) साल 1965 में मुंबई में हुआ था. आमिर ने हिंदी सिनेमा में अपनी अलग और ख़ास पहचान बनाई है.

aamir khan

आमिर की मां का नाम जीनत हुसैन था और उनके पिता ताहिर हुसैन थे जो कि एक मशहूर निर्माता और निर्देश रहे. बता दें कि आमिर खान को शुरू से ही फिल्मों में काम करने का शौक था. आमिर का असली नाम मुहम्मद आमिर हुसैन खान है. हालांकि आगे जाकर उन्होंने अपने नाम से मुहम्मद और हुसैन को हटा दिया था.

aamir khan

आमिर खान ने हिंदी सिनेमा में अब तक बेहद शानदार काम किया है और देश-दुनिया में उन्हें पहचाना जाता हैं. लेकिन उन्हें भी अन्य सितारों की तरह पहले काफी संघर्ष करना पड़ा है. बीते 34 सालों से देश-दुनिया का मनोरंजन कर रहे आमिर कभी खुद अपनी फिल्म के पोस्टर सड़क पर उतरकर गाड़ियों में चिपकाया करते थे.

aamir khan

बता दें कि आमिर ने बाल कलाकार के रूप में भी बड़े पर्दे पर काम किया है. बात है साल 1973 की. जब आमिर महज आठ साल के थे. उस दौरान एक फिल्म आई थी जिसका नाम था ‘यादों की बारात’ (Yaadon Ki Baaraat). इस फिल्म में आमिर पहली बार बाल कलाकार के रूप में देखने को मिले. इसके बाद उन्होंने बाल कलाकार के रूप में मदहोश और होली में काम किया.

aamir khan

आमिर ने जहां बचपन में फिल्मों में काम किया तो वहीं बड़े होने पर भी उन्होंने यहीं रास्ता चुना. आमिर ने एक मुख़्य अभिनेता के रूप में अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1988 में की थी. इस दौरान उनकी पहली फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ (Qayamat Se Qayamat Tak) प्रदर्शित हुई थी. इस फिल्म में उन्होंने मशहूर अदाकारा जूही चावला के साथ काम किया था.

aamir khan

अपनी हिंदी सिनेमा में पहली ही फिल्म का प्रचार-प्रसार भी आमिर ने ख़ूब जोर-शोर से किया था. आमिर को तब कोई पहचानता भी नहीं था. वे अपनी फिल्म के पोस्टर लेकर अपनी टीम के साथ मुंबई की सड़कों पर निकल पड़ते थे. वे रिक्शा और अन्य वाहनों में खुद अपने हाथों से अपनी फिल्म के पोस्टर्स चिपकाया करते थे.

aamir khan

आमिर खान ने खुद भी इस बारे में बात की है और उनका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर देखने को मिल जाएगा जिसमें वे पोस्टर्स चिपकाते हुए नजर आ रहे हैं. कई लोग तो उन्हें मना कर देते थे और भगा देते थे. आपको बता दें कि आमिर की मेहनत रंग लाई और उनकी पहली ही फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन किया था. फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ हिट रही थी.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by UDTI KHABAR (@udtikhabarnews)


आमिर ने अपने करियर में कई शानदार फ़िल्में की है. उन्होंने अपने 34 साल के फ़िल्मी करियर में महज 58 फिल्मों में ही काम किया है. हालांकि उनकी अधिकतर फ़िल्में सफल रही है. आमिर की फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन करती हुई नजर आती है. उनकी फिल्मों का फैंस को बेसब्री से इंतज़ार रहता है.

पद्म श्री और पद्म भूषण से हुए सम्मानित…

aamir khan

आमिर खान को हिंदी सिनेमा में उनके बेहतरीन योगदान के लिए साल 2003 में देश के चौथे सबसे ऊंचे नागरिक सम्मान पद्म श्री और साल 2010 में तीसरे सबसे ऊंचे नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया हैं. वर्कफ़्रंट की बात करें तो उनकी आगामी फिल्म का नाम ‘लाल सिंह चड्ढा’ है जो कि 14 अप्रैल को रिलीज होगी.

Back to top button