बॉलीवुड

जब अमिताभ ने लड़ा था कांग्रेस की ओर से चुनाव, महिलाओं ने वोट के बदले दिए थे 4 हजार ‘Kiss’

10 मार्च को देश के उत्तर प्रदेश और पंजाब सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम आए। उत्तर प्रदेश, मणिपुर, गोवा और उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी की दोबारा सरकार बनी। जबकि पंजाब में आम आदमी पार्टी ने विजयी परचम लहराया।

बता दें कि राजनीति से हिंदी सिनेमा के बड़े-बड़े कलाकारों का भी गहरा रिश्ता है या रहा है। ‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन का भी राजनीति से रिश्ता रहा है। वे एक समय राजनेता रह चुके हैं जबकि उनकी पत्नी और अभिनेत्री जया बच्चन भी बड़ी नेत्री हैं। बता दें कि जया समाजवादी पार्टी की ओर से राज्यसभा सांसद हैं। तो वहीं एक समय अमिताभ भी चुनाव लड़ चुके हैं।

amitabh bachchan

गौरतलब है कि एक समय था जब अमिताभ और उनके परिवार का गांधी परिवार से बहुत ही मजबूत रिश्ता था। देश की पहली महिला प्रधानमंत्री रही इंदिरा गांधी के अमिताभ के माता-पिता के साथ अच्छे रिश्ते रहे। वहीं अमिताभ बच्चन का रिश्ता भूतपूर्व पीएम राजीव गांधी के साथ अच्छा रहा। दोनों के बीच अच्छी ख़ासी दोस्ती भी थी।

amitabh bachchan

बता दें कि साल 1984 में अमिताभ बच्चन ने कांग्रेस की ओर से चुनाव लड़ा था। बताया जाता है कि ऐसा बिग बी ने गांधी परिवार के कहने पर किया था। साल 1984 में बिग बी प्रयागराज (पहले इलाहाबाद) से चुनाव लड़े थे और रिकॉर्ड मतो से विजयी बने थे। वो दौर अमिताभ बच्चन का था। उस दौर में अमिताभ हिंदी सिनेमा में सबसे बड़े सितारें थ। आज भी आलम यही है।

amitabh bachchan

साल 1984 में लोकसभा चुनाव का आयोजन किया गया था। तब इलाहाबाद से कांग्रेस ने अमिताभ बच्चन को चुनावी मैदान में उतारा थ। बिग बी के सामने दिग्गज़ राजनेता हेमवती नंदन बहुगुणा थे। ऐसा माना जा रहा था कि हेमवती नंदन बहुगुणा बिग बी को हरा देंगे। क्योंकि तब तक अमिताभ की छवि केवल एक अभिनेता की थी राजनेता की नहीं।

amitabh bachchan

चुनाव हुआ और इलाहाबाद के चुनावी परिणाम सामने आए तो हेमवती नंदन बहुगुणा को करारी शिकस्त मिली थी। अमिताभ बच्चन ने उन्हें बहुत बुरी तरह से हराया था। बिग बी ने चुनाव 1 लाख 87 हजार के रिकॉर्ड मतों से जीता थ। ऐसा करके अमिताभ ने सभी को हैरान कर दिया था। बता दें कि हेमवती ने बिग बी से मिली करारी हार के बाद राजनीति से संन्यास ले लिया था। वे सदमे में आ गए और फिर कभी चुनाव नहीं लड़ा।

amitabh bachchan

बिग बी को मिले थे 4 हजार ‘किसिंग वोट्स’…

अमिताभ के प्रति महिलाओं और लड़कियों की दीवानगी गजब की थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिग बी को 4 हजार ‘किसिंग वोट्स’ मिले थे। मतलब कि बिग बी के लिए महिला वोटर्स ने बैलेट पेपर पर मुहर नहीं लगाई थी बल्कि उन्होंने लिपिस्टिक का ठप्पा लगा दिया था। ये वोट मान्य नहीं थे और 4 हजार वोट कैंसिल कर दिए गए थे। अगर ऐसा न होता तो अमिताभ को और भी बड़ी जीत नसीब होती।

amitabh bachchan

बात बिग बी के वर्कफ़्रंट की करें तो हाल ही में उनकी फिल्म ‘झुंड’ रिलीज हुई थी जिसे दर्शकों से मिला-जुला रिस्पॉन्स मिला है। वहीं उनकी आने वाली फिल्मों में ‘रनवे 34’, ‘ब्रह्मास्त्र’, ‘गुड बाय’, ‘बटरफ्लाई’ आदि शामिल है। ‘रनवे 34’ में उनके साथ अजय देवगन नज़र आएंगे जबकि ‘ब्रह्मास्त्र’ में बिग बी के साथ रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, मौनी रॉय नज़र आने वाले हैं।

amitabh bachchan

जबकि ‘गुडबाय’ में उनके साथ दक्षिण भारतीय सिनेमा की जानी-मानी और ख़ूबसूरत अदाकारा रश्मिका मंदाना नज़र आने वाली है।

amitabh bachchan

Back to top button