बॉलीवुड

अब इस हाल में गुजर रही ‘रामायण’ की ‘कैकई’ की ज़िंदगी, सालों पहले छोड़ दिया देश, पति की हो गई मौत

भारतीय टीवी इतिहास के ऐतिहासक धारावाहिक रामायण (Ramayan) ने दर्शकों के दिलों में अपनी गहरी और ख़ास जगह बनाई है. 34 साल पहले साल 1987 में आया यह धारावाहिक आज भी काफी पसंद किया जाता है. इसके हर एक किरदार को दर्शकों ने ख़ूब पसंद किया था.

रामायण में नज़र आने वाला हर एक किरदार चर्चाओं में रहा है. भगवान राम, माता सीता, लक्ष्मण जी, हनुमान, रावण का किरदार निभाने वाले कलाकार ख़ूब लोकप्रिय हुए. वहीं इस ऐतिहासिक धारावाहिक में माता कैकई (Kaikeyi) के रोल में दिखीं अभिनेत्री पद्मा खन्ना (Padma Khanna) को भी बड़ी लोकप्रियता मिली थी.

Padma Khanna

पद्मा खन्ना (Padma Khanna) के लिए आज (10 मार्च) का दिन बेहद ख़ास है. पद्मा आज अपना 73वां जन्मदिन मना रही हैं. बता दे कि आज ही के दिन उनका जन्म साल 1949 में उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर में हुआ था. बता दें कि रामायण में काम करने वाली पद्मा ने हिंदी सिनेमा में भी काम किया है.

Padma Khanna

बता दें कि पद्मा हिंदी सिनेमा की कई फिल्मों में नज़र आई हैं. उन्होंने ‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन के साथ भी काम किया है. हालांकि बड़े पर्दे पर वे अपना जलवा नहीं बिखेर सकी. लेकिन उन्होंने ‘रामायण’ में अपने बेहतरीन काम से दर्शकों का दिल जीत लिया था. राजा दशरथ की पत्नी के किरदार में वे ख़ूब पसंद की गई.

Padma Khanna

‘रामायण’ से लोकप्रियता हासिल करने वाली पद्मा बड़ी अदाकारा बनने में असफ़ल रही. पद्मा ने फिल्मों में बाल कलाकार के रूप में ही काम करना शुरुआ कर दिया था. महज 12 साल की उम्र में वे भोजपुरी फिल्म ‘भैया’ में नज़र आई थीं. साल 1970 में उन्हें फिल्म ‘जॉनी मेरा नाम’ में एक डांस नंबर ऑफर किया गया था.

Padma Khanna

कथक के सम्राट कहे जाने वाले बिरजू महाराज से पद्मा ने डांस की शिक्षा ली थी और 12 साल की उम्र में ही वे मंचों पर नाचने लगी थीं. गंगा मैया तोहे पियरी चढ़इबो, बिदेसिया, बलम परदेसिया, धरती मैया, दगाबाज बलमा, भैया दूज, हे तुलसी मैया जैसी भोजपुरी फिल्मों में काम करने वाली पद्मा ने हिंदी सिनेमा को कई पॉपुलर कैबरे डांस दिए हैं.

Padma Khanna

वहीं हिंदी सिनेमा में उन्होंने ये जिंदगी कितनी हसीन है, बहारों के सपने, हीर रांझा, सीमा, दोस्तान, रामपुर का लक्ष्मण, सौदागर, दाग, जोशिला, ज्योति, अनोखी अदा, पापी, हेरा फेरी, लोफर, नूरी, घर संसार, घर घर की कहानी जैसी फिल्मों में अभिनय किया था.

Padma Khanna

पद्मा ने साल 1986 में जगदीश सिदाना से शादी की थी. दोनों एक बेटे के माता-पिता बने. पद्मा के बेटे का नाम अक्षर है. बता दें कि शादी के बाद पति के साथ पद्मा अमेरिका में शिफ्ट हो गई थीं. वहां अपने बच्चे की पढ़ाई के चलते वे वापस भारत नहीं आ सकी. अब पद्मा का लुक भी पूरी तरह से बदल चुका है.

Padma Khanna

1990 में पद्मा ने इंडियानिका नाम की डांस अकादमी खोली थी जिसे वे अपने बेटे और पति की पहली शादी से हुई बेटी के साथ मिलकर चलाती है. जानकारी के मुताबिक पद्मा अमेरिका के न्यूजर्सी में रहती हैं. वे यहां बच्चों से लेकर बड़ों को क्लासिकल डांस की शिक्षा देती हैं. सालों से हिंदी सिनेमा और छोटे पर्दे की यह अदाकारा यह काम कर रही हैं.

Padma Khanna

Back to top button