समाचार

सर आप भगवान हो, मेरी जमीन दिलवा दो, डिप्टी कलेक्टर ने पैरों में गिरा 80वर्षीय बुजुर्ग, मांगा इंसाफ

मध्य प्रदेश के शाजापुर में मंगलवार (8 मार्च) जनसुनवाई के दौरान एक बड़ा ही भावुक कर देने वाला नजारा देखने को मिला। यहां 80 वर्षीय बुजुर्ग डिप्टी कलेक्टर के पैरों गिर गया। उसकी करोड़ों की जमीन है जिस पर कुछ दबंग सालों से कब्जा बनाए हुए हैं। ऐसे में उसने हाथ जोड़ डिप्टी कलेक्टर से जमीन वापस दिलवाने का अनुरोध किया।

डिप्टी कलेक्टर ने पैरों में गिरा बुजुर्ग

अपना दुख सुनाते-सुनाते बुजुर्ग  फूट-फूट कर रोने लगा। कहा कि “जमीन दिलवा दो, आप ही जिले के मालिक हैं।” हालांकि डिप्टी कलेक्टर ने बुजुर्ग को पैरों पर गिरने से मना किया और कुर्सी पर बैठने के लिए कहा। यह नजारा देख वहां मौजूद सभी लोग भावुक हो गए।

बुजुर्ग शख्स का नाम बद्रीलाल है जो जनसुनवाई में अपनी बीवी, बहू और पोतों के साथ आया था। डिप्टी कलेक्टर अजीत श्रीवास्तव आमजन की समस्याएं सुन रहे थे। फिर बद्रीलाल की बारी आई तो वह उनके पैरों में जा गिरा। रोते हुए कहने लगा “मैं परेशान हो गया हूं, मेरी जमीन दिला दो साहब। आप मेरे जिले के मालिक हो, आप जिले के भगवान हो।”

दरअसल बुजुर्ग बीते कई सालों से जनसुनवाई में गुहार लगाते आ रहा है, लेकिन उसकी सुनवाई नहीं की गई। इस दौरान वह कलेक्टर कार्यालय में धरना भी दे चुका है।

दबंगों ने कर रखा है जमीन पर कब्जा

शाजापुर निवासी दलित किसान बद्रीलाल के पास कृषि उपज मंडी के पास 2 बीघा जमीन है। इस भूमि का सर्वे क्रमांक 133 एवं रकबा 0.41 हेक्टेयर है। इसमें डेढ़ बीघा जमीन पर 2002 में चार फर्जी रजिस्ट्री से कुछ दबंगों ने कब्जा कर लिया था। फिर बद्रीलाल ने जिला प्रशासन से कई बार गुहार लगाई लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

इसके बाद बद्रीलाल ने सिविल न्यायालय शाजापुर में वाद दायर किया। इस पर सिविल न्यायालय ने चारों रजिस्ट्री को शून्य घोषित कर दिया। हालांकि इसके बावजूद अभी तक बद्रीलाल को अपनी जमीन नहीं मिल पाई है। आरोप है कि दबंगों ने उसकी डेढ़ बीघा जमीन के अतिरिक्त आधा बीघा जमीन पर भी कब्जा जमा रखा है।

नहीं हो रही सुनवाई

बुजुर्ग की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। उम्र भी अधिक हो गई है। और वर्तमान में इस जमीन की कीमत करोड़ों में है। ऐसे में वह बुजुर्ग बार-बार जमीन पर कब्जा दिलाने के लिए प्रशासन से विनती कर रहा है। हालांकि कोई भी उसकी सुनवाई नहीं कर रहा है।

Back to top button