समाचार

पुतिन ने रूस के दुश्मन देशों की लिस्ट पर साइन किया, दुनिया के इन 31 देशों के हैं नाम

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के बीच बड़ी खबर आ रही है कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने रूस के दुश्मन देशों की लिस्ट को मंजूरी दे दी है। इस लिस्ट में दुनिया के 31 देशों के नाम शामिल हैं। इन 31 देशों में अमेरिका, ब्रिटेन और यूक्रेन के अलावा 28 अन्य देशों के नाम भी शामिल हैं। कौन-कौन से ये देश हैं आपको आगे बताते हैं।

 

चीन की सरकारी मीडिया CGTN ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि रूस की सरकार ने दुश्मन देशों की इस लिस्ट को मंजूरी दे दी है। आपको बता दें कि यूक्रेन पर हमला करने पर रूसी राष्ट्रपति अमेरिका समेत पश्चिमी देशों के निशाने पर हैं। इन 31 देशों ने रूस के सीधा विरोध किया है और रूस पर कठोर प्रतिबंध लगा दिए हैं। इन प्रतिबंधों का मकसद रूस को आर्थिक रूप से बुरी तरह तोड़ देना है।

लिस्ट में इन देशों का नाम

  1. अमेरिका- रूस पर अमेरिका ने कई प्रतिबंध लगा दिए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की एंट्री पर भी रोक लगा दी है। इसके अलावा रूस के 4 बैंक और सरकारी ऊर्जा कंपनी गजप्रोम को भी प्रतिबंधित कर दिया है। अमेरिका ने रूसी विमानों के लिए अपना एयरस्पेस भी बंद कर दिया है। इसके साथ ही अमेरिका ने यूक्रेन को हथियार भी भेजे हैं और आर्थिक मदद देने का ऐलान भी किया है।
  2. ब्रिटेन– रूस की सरकारी विमान कंपनी एयरोलोफ्ट के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया है। ब्रिटेन ने रूस के 5 बैंकों पर प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही पुतिन की संपत्ति जब्त करने और उनके अकाउंट्स को फ्रीज करने की बात भी कही है। इतना ही नहीं, रूस के अरबपतियों के प्राइवेट जेट प्लेन के लिए भी अपना एयरस्पेस बंद कर दिया है। अमेरिका की तरह ही ब्रिटेन ने भी यूक्रेन को सैन्य और आर्थिक तौर पर मदद भेजी है।
  3. यूक्रेन – रूस ने तो यूक्रेन के खिलाफ जंग ही शुरू कर दी है। रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने तो ये तक कहा था कि वो यूक्रेन को अलग देश नहीं मानते। यूक्रेन के साथ जंग में रूस ने अपने 500 सैनिकों को खोने की बात मानी थी। यूक्रेन के नाटो और यूरोपियन यूनियन की तरफ झुकाव से रूस बेहद खफा था।
  4. जापान– रूस के खिलाफ लड़ने के लिए जापान भी यूक्रेन को हथियार मुहैया करा रहा है। जापान ने यूक्रेन में बुलेटप्रूफ जैकेट, हेलमेट समेत कई रक्षा उपकरण भेजे हैं। चीफ कैबिनेट सेक्रेटरी हीरोकाजू मत्सुनो ने बताया था कि वो यूक्रेन को बुलेटप्रूफ जैकेट, हेलमेट, टेंट, जनरेटर, फूड पैकेट्स, विंटर क्लॉथ और दवाएं भेज रहा है। इसके अलावा जापान ने 4 रूसी बैंकों की संपत्ति जब्त करने का ऐलान भी किया है।
  5. यूरोपियन यूनियन (27 देश) – रूस की ओर से यूक्रेन पर हमला किए जाने पर यूरोपियन यूनियन ने रूस पर कई प्रतिबंध लगा दिए हैं। यूरोपियन यूनियन में 27 देश हैं। यूरोपियन यूनियन के सभी सदस्यों ने रूसी विमानों के लिए अपना एयरस्पेस. बंद कर दिया है। इसके अलावा यूरोपियन यूनियन में मौजूद रूस के अरबपतियों की संपत्तियां भी जब्त की जा रही हैं। इतना ही नहीं, यूरोपियन यूनियन में शामिल सभी देश यूक्रेन को न सिर्फ आर्थिक बल्कि सैन्य तौर पर भी मदद कर रहे हैं।

Back to top button