समाचार

अमेरिकी जेट में चीनी झंडा लगाकर रूस पर बम फेंको, वो आपस में लड़ेंगे, हम तमाशा देखेंगे: ट्रंप

रूस और यूक्रेन के बीच हो रहा युद्ध दुनियाभर में चर्चा का विषय बना हुआ है। इस बीच अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा ही अजीब बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि “अमेरिका अपने फाइटर जेट में चीन का झंडा लगाकर रूस पर बम गिरा दे।” गौरतलब है कि इसके पहले ट्रंप ने अमेरिकी प्रशासन को ‘डरपोक’ भी कहा था।

डोनाल्ड ट्रंप ने दिया अजीब बयान

दरअसल अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बीते शनिवार रिपब्लिकन नेशनल कमेटी के शीर्ष दानदाताओं के एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। यहां उन्होंने कहा “अमेरिका को अपने एफ-22 लड़ाकू विमानों पर चीनी झंडा लगाकर रूस पर बम बरसने चाहिए। फिर हम कह देंगे कि ये तो चीन ने किया है। फिर रूस और चीन आपस में झगड़ेंगे और हम बैठकर तमाशा देखेंगे।

ट्रंप के इस बयान के बाद कार्यक्रम में मौजूद लोग हंसने लगे थे। फिर खुद ट्रंप के चेहरे पर भी हंसी आ गई थी। डोनाल्ड ट्रंप का यूक्रेन युद्ध को लेकर यह बयान भी तब आया है जब रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर्स रूस को लेकर की गई टिप्पणी से विवादों में हैं। दरअसल अमेरिकी सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने लाइव टेलीविजन पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के मर्डर का सजेशन दिया था।

फॉक्स न्यूज पर एक लाइव कार्यक्रम के दौरान अमेरिकी सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने कहा कि रूस में किसी को कदम बढ़ाना होगा। इस आदमी (पुतिन) को बाहर निकालना होगा। सिर्फ रूसी लोग ही इस समस्या को ठिकाने लगा सकते हैं।” इस बयान के बाद रूस ने इस पर अमेरिका से सफाई भी मांगी थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की निंदा करने लगे ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस के खिलाफ सैन्य अभियान छेड़ने से इनकार किया था। डोनाल्ड ट्रंप ने कार्यक्रम में उन्हें ही आड़े हाथों लिया और नाटो को ‘कागजी बाघ’ बताया। ट्रंप ने कहा “अब हम मानवता के खिलाफ होने वाले अपराधों को बर्दाश्त नहीं करेंगे। हमे बाडेन को यह कहने से रोकना होगा कि हम (अमेरिका) रूस पर इसलिए हमला नहीं करेंगे क्योंकि वह एक परमाणु शक्ति है।”

वैसे डोनाल्ड ट्रंप रूस यूक्रेन युद्ध के बीच लगातार बयान बदल रहे हैं। जब रूस ने यूक्रेन पर हमला बोला था तब उन्होंने रूसी राष्ट्रपति पुतिन को ‘जीनियस’ कहा था। लेकिन जब बाइडेन ने रूस के खिलाफ यूक्रेन में अपनी सेना भेजने से मना किया तो ट्रंप ने रूस के खिलाफ आक्रामक बयान देने शुरू कर दिए, वहीं बाइडेन की आलोचना कर उन्हें डरपोक बताया।

मैं प्रेसीडेंट था तब नहीं हुआ कोई युद्ध

डोनाल्ड ट्रंप ने कार्यक्रम में खुद की तारीफ करते हुए कहा कि “मैं 21वीं सदी का एक मात्र ऐसा अमेरिकी राष्ट्रपति हूं जिसकी निगरानी में रूस ने किसी दूसरे देश पर हमला नहीं किया। बुश के शासनकाल में रूस ने जॉर्जिया पर आक्रमण किया था। ओबामा जब प्रेसीडेंट थे तो रूस ने क्रीमिया पर कब्जा किया था। अब बाइडेन के राज में रूस यूक्रेन पर हमला बोल रहा है।”

दिलचस्प बात ये है कि अमेरिकी नागरिकों को एक बार फिर डोनाल्ड ट्रंप की याद आ रही है। दरअसल शुक्रवार को एक सर्वे के रिजल्ट जारी किए गए। इनमें लगभग दो तिहाई अमेरिकियों का कहना है कि यदि डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति होते तो रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन पर हमला नहीं करता।

यह हैरिस पोल सर्वे हार्वर्ड सेंटर फॉर अमेरिकन पॉलिटिकल स्टडीज ने किया। इसमें दो तिहाई अमेरिकियों ने जो बाइडेन की रणनीति को कमजोर बताया। सर्वे में शामिल 62 प्रतिशत अमेरिकियों का मानना है कि यदि अगर डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के प्रेसीडेंट होते तो वे व्लादिमीर पुतिन को यूक्रेन में युद्ध नहीं छेड़ने देते।

इसमें हैरत की बात ये थी कि जो बाइडेन की अपनी ही डेमोक्रेटिक पार्टी के 39 फीसदी लोगों ने डोनाल्ड ट्रंप पर ज्यादा ट्रस्ट किया। वहीं 85 फीसदी रिपब्लिकन्स का मानना था कि डोनाल्ड ट्रंप इस युद्ध को रोकने की क्षमता रखते हैं।

Back to top button