विशेष

381 करोड़ की संपत्ति, 20 लग्ज़री गाड़ियों के मालिक थे शेन वॉर्न, संन्यास के बाद भी कमाते थे करोड़ों

क्रिकेट प्रेमियों को गमगीन कर ‘स्पिन के जादूगर’ के नाम से मशहूर रहे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज़ गेंदबाज शेन वॉर्न दुनिया से विदा हो गए. दिल का दौरा पड़ने के चलते शेन वॉर्न का शुक्रवार शाम को थाईलैंड के एक विला में निधन हो गया. वॉर्न के निधन की ख़बर सामने आते ही क्रिकेट जगत में शोक की लहर दौड़ पड़ी.

shane warne

शेन वॉर्न के निधन की पुष्टि उनके मैनेजर जेम्स एर्स्किन ने की. वहीं थाईलैंड पुलिस ने भी इस संबंध में जानकारी दी. इंग्लिश क्रिकेट समर सीजन में वॉर्न कमेंट्री के लिए जाने वाले थे और इससे पहले थाईलैंड में वे छुट्टियां मना रहे थे हालांकि शेन का 4 मार्च को 52 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने के कारण निधन हो गया.

shane warne

गेंदबाजी में किंग माने जाने वाले शेन वॉर्न को पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमी पसंद करते थे. शेन के फैंस हर जगह फैले हुए है. बता दें कि शेन वॉर्न ने क्रिकेट से ख़ूब शोहरत कमाने के साथ ही अपार दौलत भी अर्जित की थी. वे अरबों रूपये की संपत्ति के मालिक थे. सालों पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को छोड़ने के बाद भी शेन काफी लोकप्रिय थे और उनके ब्रांड वैल्यू पर भी कोई असर नहीं पड़ा था.

shane warne

शेन वॉर्न की गिनती दुनिया के सबसे लोकप्रिय क्रिकेटर्स के साथ ही दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर्स में भी होती थी. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शेन वॉर्न की कुल संपत्ति लगभग 50 मिलियन डॉलर थी. भारतीय मुद्रा में देखें तो वे 381.86 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक थे.

shane warne

वॉर्न ने यह संपत्ति क्रिकेट खेलने के साथ ही कॉमेंट्री और विज्ञापनों के अलावा अन्य स्रोतों से भी कमाई थी. संन्यास लेने के बाद भी वॉर्न क्रिकेट की दुनिया में काफी सक्रिय थे. इसके बाद वे दर्शकों को कई सेलिब्रिटी क्रिकेट मैच में भी दिखाई दिए.

वॉर्न के पास थी 20 लग्जरी गाड़ियां…

shane warne

वॉर्न कारों के भी काफी शौक़ीन थे. एक बार उन्होंने बताया था कि उनके पास दो सीटों वाली F Type की Jaguar कार सहित 20 कारें है.

 

वॉर्न के कार कलेक्शन में Bentley Continental Supersports, Bugatti Veyron, दो मर्सिडीज, दो BMW और Holden VK Commodore जैसी बेशकीमती एवं ख़ूबसूरत गाड़ियां है.

shane warne

शेन वॉर्न के बड़े रिकॉर्ड्स…

शेन का जन्म साल 1969 में 13 सितंबर को ऑस्ट्रेलिया में हुआ था. उन्होंने अपने देश के लिए 15 सालों तक क्रिकेट खेला. शेन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के ख़िलाफ़ साल 1992 में कदम रखे थे. तब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज खेली गई थी.

shane warne

शेन वॉर्न टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बने. शेन ने कुल 145 टेस्ट मैच खेले थे और इस दौरान उन्होंने कुल 701 विकेट झटके.

 shane warne

वहीं 194 एकदिवसीय मैचों में वॉर्न ने 293 विकेट झटके थे. वॉर्न के नाम 339 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में कुल 1001 विकेट दर्ज है.

वॉर्न की डाली गेंद बनी ‘बॉल ऑफ द सेंचुरी’…

shane warne

वॉर्न की डाली गई एक गेंद ‘बॉल ऑफ़ द सेंचुरी’ बनी. उनकी इस गेंद ने उन्हें ख़ास और बड़ी पहचान दिलाई. आज तक उनके जैसी गेंद दूसरा कोई गेंदबाज नहीं डाल सका. बात है साल 1993 की. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा था.

इंग्लैंड के माइक गैटिंग बल्लेबाजी कर रहे थे. वॉर्न ने गेंद डाली और गेंद इतनी घूमी कि गैटिंग को कुछ समझ ही नहीं आया और वॉर्न ने उनकी गिल्लियां बिखेर दी. इस गेंद को 20वीं सदी की सर्वश्रेष्ठ गेंद करार दिया गया.

Back to top button