दिलचस्प

पहले कभी देखा है हरे रंग का पिल्ला? लोग बोल रहे कुदरत का चमत्कार, देखकर डॉक्टर भी खुजाने लगे सिर

कुत्ते लगभग सभी को पसंद होते हैं। ये इंसान के अच्छे दोस्त माने जाते हैं। पालतू जानवरों में इनका नाम सबसे पहले आता है। कुत्ते कई रंग, आकार और प्रजातियों के होते हैं। आप ने भी कई अलग-अलग रंगों के कुत्तों को देखा होगा। इनमें सफेद, भूरा, काला, सुनहरा इत्यादि रंग बहुत कॉमन है। लेकिन क्या आप ने कभी हरे रंग के कुत्ते को देखा है?

कुत्ते ने दिया हरे रंग के पिल्ले को जन्म

हरे रंग का कुत्ता एक बहुत ही दुर्लभ होता है। हम में से कइयों ने इसे आज तक देखा भी नहीं है। हाल ही में कनाडा में फ्रेया नाम की बुलडॉग ने एक हरे रंग के पिल्ले को जन्म दिया है। अब इस दुर्लभ पिल्ले की तस्वीर सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रही है। कुत्ते के मालिक ने बताया कि उसकी डॉगी ने कुल 8 पिल्लों को जन्म दिया है। इनमें 7 तो काले या भूरे रंग के हैं, लेकिन एक हरे रंग का है।

बेहद दुर्लभ होता है हरा कुत्ता

कुत्ते के मालिक ऑड्रे ट्रेवर ने फ़ेसबुक पर पिल्ले की कुछ तस्वीरें साझा कर लिखा “हरा पिल्ला (Green Puppy) देखना दुर्लभ है। ये रंग दिखने में अच्छा लग रहा है। काश ये इसी तरह बना रहे। सामान्यतः कुत्ते काले या अन्य रंग के होते हैं।” कुत्ते के मालिक ने अंदाजा लगाया कि पिल्ले का हरा रंग भ्रूण में हरे रंग के बाइल बिलिवर्डिन (Green bile biliverdin) की वजह से हो सकता है।

कुत्ते के मालिक ने मीडिया को बताया कि जब पिल्ले का जन्म हुआ तो मुझे यकीन नहीं हुआ कि ऐसा भी कुछ हो सकता है। मैंने पहले तो कुत्ते को थोड़ा रगड़ा, लेकिन फिर भी उसका हरा रंग नहीं निकला। फिर मैंने गूगल पर सर्च किया तो पता चला कि यह एक अत्यंत दुर्लभ पिल्ला है।

दस हजार में से एक होता है ऐसा मामला

डॉ. ब्राउनवेन क्रेन बताते हैं कि ऐसे मामले 10,000 में से एक होते हैं। लेकिन उन्होंने भी कहा कि मैंने अपने पूरे जीवन में पहले कभी ऐसा कोई मामला नहीं देखा है। इसके पहले 2020 में जिप्सी नाम के एक सफेद जर्मन शेफर्ड ने हरे कुत्ते को जन्म दिया था। इस पर विशेषज्ञों ने इसे मेकोनियम कहा था। उन्होंने इसका कारण एक मल को बताया जो कि एक नवजात कुत्ता अपनी मां के गर्भ को छोड़ता है।

बरहाल इस हरे पिल्ले की तस्वीर सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रही है। हर कोई चाहता है कि काश उनके पास भी ऐसा अनोखा हरे रंग का कुत्ता हो। वैसे आपको ये कुत्ता क्यूट लगा या नहीं?

Back to top button