समाचार

शेन वॉर्न के अंतिम 20 मिनट: दोस्त ऐसे करते रहे जान बचाने की कोशिश, नहीं धड़क पाया दिल

क्रिकेट की दुनिया से एक शोक भरी खबर आ गई। ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज रहे शेन वॉर्न ने शुक्रवार शाम को इस दुनिया को अलविदा कह दिया। उनके मौत की खबर से पूरे खेल जगत में ही शोक की लहर दौड़ गई है। इतनी कम उम्र में वॉर्न का यूं चले जाना किसी को भी समझ नहीं आ रहा है।

शेन वॉर्न की मौत थाइलैंड में हुई। इस दौरान उनके साथ उनके दोस्त भी थे जो एक प्राइवेट विला में रुके हुए थे। वॉर्न की मौत हॉर्ट अटैक से हुई है, ऐसा कहा जा रहा है। हालांकि उनके दोस्तों ने वॉर्न की जान बचाने के लिए काफी कोशिश की लेकिन वो उनका दिल दोबारा नहीं धड़का सके। आइए जानें वॉर्न के अंतिम 20 मिनट में क्या हुआ था।

डिनर पर नीचे नहीं आये तब हुई जानकारी

स्पिन का जादूगर कहे जाने वाले शेन वॉर्न सिर्फ 52 साल में ही दुनिया को विदा कह गए। उनका हार्ट अटैक से निधन हो गया। उनकी मौत की खबर सबसे पहले उनके तीन दोस्तों को हुई जो उनके साथ ही थाइलैंड के प्राइवेट विला में उनके साथ रुके हुए थे। शुक्रवार शाम के समय सभी दोस्त खाना खा रहे थे।

तीनों दोस्त वॉर्न का भी इंतजार करने लगे लेकिन वॉर्न बड़ी देर तक अपने ऊपर वाले रूम से नीचे ही नहीं आ रहे थे। दोस्तों को चिंता हुई तो एक दोस्त ऊपर उनको देखने गया। दोस्त ऊपर पहुंचा तो उसके होश उड़ गए। वॉर्न वहां अचेत पड़े हुए थे। उसने फौरन ही बाकी दोस्तों को भी बुलाया। सभी ने जब धड़कन चेक की तो दिल की धड़कन ही बंद मिली।

सीपीआर देकर जिंदा करने की कोशिश

दिल की धड़कन को वापस लाने के लिए दोस्तों ने फौरन ही वॉर्न को सीपीआर देना शुरू कर दिया। सीपीआर एक खास मेडिकल तकनीक होती है। इसमें छाती के पास दबाव डालकर दिल की धड़कन को दोबारा शुरू करने की कोशिश की जाती है। करीब 20 मिनट तक दोस्त सीपीआर देते रहे लेकिन वॉर्न का दिल दोबारा नहीं धड़क सका।

इसी बीच दोस्तों ने एंबुलेंस को भी फोन कर दिया था। एंबुलेंस से वॉर्न को अस्पताल ले जाया गया। यहां पर भी उनको डॉक्टरों ने सीपीआर दिया लेकिन वॉर्न दोबारा जीवित नहीं हो सके। डॉक्टरों ने वॉर्न को मृत घोषित कर दिया लेकिन मौत का कारण नहीं बताया। फिर भी हार्ट अटैक को इसका कारण बताया जा रहा है। अब वॉर्न के पार्थिव शरीर को वापस ऑस्ट्रेलिया लाने की तैयारी की जा रही है। वहां के विदेश मंत्री ने इस बारे में थाइलैंड से संपर्क किया है।

Back to top button