समाचार

मिलिए भारत की 9 साल की ‘उसैन बोल्ट’ से, फैन हैं धोनी और अमिताभ..विराट ने तो दे दिया है फ्लैट

छोटी सी उम्र में ही राजस्थान की इस बेटी ने अपनी प्रतिभा से पूरे देश को प्रभावित कर दिया है। इस प्रतिभाशाली बच्ची के अमिताभ बच्चन, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली जैसे सेलिब्रिटी भी फैन हैं। विराट कोहली ने प्रभावित होकर इस बच्ची के नाम एक फ्लैट ही करवा दिया है।

राजस्थान की 9 साल की बेटी पूजा बिश्नोई ने ऐसा कमाल कर दिखाया है जिससे सभी को उस पर नाज है। जोधपुर जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर गुड़ा बिश्नोइयान गांव की रहव् वाली पूजा को अगर इंडिया का ‘उसैन बोल्ट’ कहें तो शायद गलत नहीं होगा। फर्राटा दौड़ में उसका मुकाबला करना काफी मुश्किल है।

यूथ ओलंपिक में भाग लेना चाहती है

पूजा के मामा और उनके कोच श्रवण बुड़िया ने एक मीडिया हाउस से हुई बातचीत में उसके जीवन और सफलताओं का जिक्र किया। उनका कहना है कि पूजा यूथ ओलंपिक 2024 में हिस्सा लेना चाहती है। अपने ख्वाब को पूरा करने के लिए वह कड़ी मेहनत कर रही है।

जोधपुर जिले के गांव गुड़ा बिश्नोईयान में 10 अप्रैल 2011 को पूजा बिश्नोई का जन्म हुआ। उनके पिता किसान हैं। परिवार का कहना है कि 3 साल की उम्र से ही पूजा ने एथलीट बनने की तैयारियां शुरू कर दी थी।पूजा बिश्नोई का छोटा भाई कुलदीप भी एथलीट है।

पूजा के पास सिक्स पैक एब्स

5 साल की उम्र में सिक्‍स पैक एब्‍स बनाकर पूजा दुनियाभर में छा गई थी। 6 साल की होते होते उन्‍होंने 48 मिनट में 10 किमीं की दौड़ पूरी कर ली। 8 साल की उम्र में 3 किमी की दौड़ 12.50 मिनट में पूरी की। पूजा बेहतरीन धावक होने के साथ ही तेज गेंदबाज भी है।

विराट कोहली का फाउंडेशन उठा रहा खर्च

पूजा के जुनून को देखकर विराट कोहली का फाउंडेशन उनका पूरा खर्च उठा रहा है। फाउंडेशन ने उन्‍हें जोधपुर में फ्लैट भी दिला रखा है। इतनी कम उम्र में सोशल मीडिया पर उनकी काफी फैन फॉलोइंग हैं। वहीं एमएस धोनी ने उन्‍हें मुंबई बुलाया था। हालांकि यह मुलाकात एक शूटिंग को लेकर थी।

प्रैक्टिस के साथ पढ़ाई भी

पूजा का कहना है कि वो 8 घंटे कड़ी प्रैक्टिस करती है। पढ़ाई पर भी उतनी ही फोकस है। सुबह कुछ देर प्रैक्टिस करने के बाद स्कूल चली जाती है। फिर शाम को रनिंग और बाकी एक्सरसाइज करती हैं। पूजा का कहना है कि वो 8 घंटे कड़ी प्रैक्टिस करती है।

पूजा समय निकाल कर अपने पसंदीदा टीवी प्रोग्राम भी देख लेती है। पूजा सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं। इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर पर अपने वर्कआउट और प्रैक्टिस के वीडियो शेयर करती रहती हैं। सोशल मीडिया पर उनकी जबरदस्त फैन फॉलोइंग है।

Back to top button