बॉलीवुड

रेलवे स्टेशन पर सोते थे अनुपम खेर, खाने तक के नहीं थे पैसे, इस डायरेक्टर ने बदल दी थी किस्मत

मशहूर अभिनेता अनुपम खेर की गिनती हिंदी सिनेमा के शानदार कलाकारों में होती है. अनुपम खेर ने अपने फ़िल्मी करियर में कई तरह के किरदार अदा किए हैं. उन्होंने कॉमेडी किरदारों के साथ ही खलनायक की भूमिका भी अदा की है. वे सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही तरह की भूमिकाओं में देखने को मिले है.

anupam kher

अनुपम खेर को हिंदी सिनेमा में काम करते हुए 40 साल से भी अधिक का समय हो गया है. अनुपम खेर अब भी फ़िल्मी दुनिया में सक्रिय है. अनुपम खेर ने अपने काम से ख़ास और बड़ी पहचान बनाई है. उन्होंने अपने बेहतरीन काम से करोड़ों फैंस बनाए है. फ़िल्मी दुनिया में आने के बाद उनके दिन पूरी तरह से बदल गए थे.

anupam kher

दरअसल कभी अनुपम खेर भी एक आम आदमी की तरह जीवन जीया करते थे. बॉलीवुड में काम करके वे काफी लोकप्रिय हुए लेकिन उन्हें पहले कभी इस मुकाम तक पहुंचने के लिए संघर्ष और कड़ी मेहनत करनी पड़ी. बताया जाता है कि फिल्मों में काम करने से पहले एक समय अनुपम के पास रहने तक के पैसे भी नहीं हुआ करते थे.

Anupam Kher

66 साल के अनुपम का जन्म हिमाचल प्रदेश के शिमला में 7 मार्च 1955 को हुआ था. उनके पिता एक कश्मीरी पंडित थे जो कि क्लर्क थे. उनके पिता का नाम पुष्करनाथ खेर था वहीं उनकी मां का नाम दुलारी खेर है. बताया जाता है कि जब अनुपम 9वीं कक्षा में पढ़ते थे तब से ही उन्हें फिल्मों में आने का चस्का लग गया था.

Anupam Kher

थोड़े बड़े होने पर अनुपम ने अपने इस सपने को जीना चाहा और वे शिमला से निकल पड़े. अनुपम ने अभिनय की बारीकियां राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) से सीखी है. इसके बाद फिल्मों में काम करने के लिए वे मुंबई आ गए. हालांकि इस दौरान उन्होंने बुरे दिन भी देखें.

अनुपम खेर को उस समय समुद्र के किनारे और रेलवे स्टेशन पर सोकर गुजारना पड़ता था. फ़िल्मी दुनिया में नाम बनाने और काम पाने के लिए अनुपम को कड़े संघर्ष से गुजरना पड़ा. करियर के शुरुआती दिनों में उन्हें कई समस्याएं आई हालांकि वे अपने काम में लगे रहे और अपने बेहतरीन काम से सफ़लता हासिल की.

anupam kher and kirron kher marriage

अनुपम खुद कई बार इस बात का जिक्र कर चुके है कि फ़िल्मी करियर की शुरुआत के दौरान बहुत सी रातें उन्होंने रेलवे स्टेशन पर रहकर गुज़री. उस समय वे आर्थिक समस्या का भी सामना कर रहे थे. हालांकि एक दिन लोकप्रिय निर्देशक महेश भट्ट ने अनुपम को देखा और फिर उन्होंने अपनी फिल्म ‘सारांश’ में उन्हें काम करने का ऑफर दे दिया.

anupam kher

अनुपम की पहली हिट फिल्म ‘सारांश’ रही. लेकिन उनके फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1982 में फिल्म ‘आगमन’ से हुआ था. महेश भट्ट के निर्देशन में बने फिल्म ‘सारांश’ 25 मई 1984 को प्रदर्शित हुई थी.

anupam kher

फिल्म में अनुपम के साथ सोनी राजदान, आलोकनाथ, मदन जैन, सुहास भालेकर, रोहिणी हट्टंगड़ी आदि नज़र आए थे. इस फिल्म के बाद अनुपम ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वे लगातार हिंदी सिनेमा में अच्छा काम करते गए.

anupam kher

किरण खेर से की शादी…

अनुपम के निजी जीवन की बात करें तो उन्होंने अभिनेत्री और भाजपा सांसद किरण खेर से शादी की थी लेकिन दोनों की कोई संतान नहीं हुई.

Back to top button