समाचार

अब बदल जाएगा ट्रेन में सोने का तरीका, आ गए नए नियम, नहीं माने तो होगी कार्रवाई

ट्रेन से सफर करना सस्ता और आरामदायक होता है। इसमें आप आराम से सोते हुए लंबे सफर का आनंद ले सकते हैं। हालांकि कई बार आपके सह-यात्री आपकी नींद में बाधा भी डालते हैं। कभी कोई तेज आवाज में मोबाइल पर बातें करता है तो कभी कोई रात को भी लाइट चालू छोड़ देता है। वहीं कुछ ग्रुप बनाकर रातभर जोर जोर से बातें भी करते हैं।

यदि आप ऐसे डिस्टर्ब करने वाले यात्रियों से परेशान रहते हैं तो आपके लिए एक अच्छ खबर है। अब रेलवे मंत्रालय ने (Railway Ministry) ने रात को ट्रेन में सफर करने और सोने को लेकर कुछ नए नियम बनाए हैं। इन नियमों से यात्रियों को बहुत लाभ होगा।

नींद को लेकर बना नया नियम

इस नए नियम के अनुसार रात में 10 बजे के बाद कोई भी पैसेंजर आपकी सीट, कंपार्टमेंट या कोच में मोबाइल पर बात नहीं कर सकता है। इतना ही नहीं उसके ऊंची आवाज में गाने सुनने पर भी प्रतिबंध होगा। दरअसल रेलवे को यात्रियों से लगातार शिकायतें मिल रही थी कि कुछ सह-यात्री रात को सोते समय बड़ा शोर शराबा करते हैं। ऐसे में इन शिकायतों को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने ये नए नियम बनाए हैं।

रात में लाइट भी बंद करनी होगी

रेलवे को एक शिकायत ये भी मिली थी कि कुछ यात्री रात को भी लाइट ऑन कर देते हैं। इससे उन्हें सोने में दिक्कत होती है। अब नए नियमों के बाद रात 10 बजे के बाद आपको कोच की लाइट ऑफ करनी पड़ेगी। वहीं जो लोग रातभर ग्रुप बनाकर बतियाते थे उन्हें भी चुप रहना होगा।

नियम तोड़ने पर होगी कार्रवाई

रेलवे मंत्रालय ने रेलवे के सभी जोन्स को यह नए नियम जल्द से जल्द लागू करने को कहा है। यदि कोई यात्री इन नियमों को तोड़ता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई का भी प्रावधान है। इन नये नियमों के अनुसार यदि कोई यात्री शिकायत करता है तो ट्रेन में मौजूद स्टाफ की यह जिम्मेदारी होगी कि वह उस समस्या का समाधान करें।

सफर बनेगा आरामदायक

भारतीय रेलवे के ये नए नियम (Indian Railways New Rules) लोगों को बड़े पसंद आ रहे हैं। अब जल्द ही होली (Holi 2022) का त्यौहार भी आने वाला है। ऐसे में कई लोग छुट्टियाँ बिताने अपने घर जाएंगे। ट्रेन में काफी भीड़ भी रहेगी। इन नए नियमों के लागू होने के बाद उनका सफर और भी आरामदायक बन जाएगा।

वैसे आपको रेलवे के यह नए नियम कैसे लगे हमे कमेंट कर जरूर बताएं।

Back to top button