विशेष

खेत जोतते समय चट्टान से टूट गया किसान का हल, दोस्तों को बुला चट्टान निकाली तो दिखा हैरतंगेज नजारा

दुनिया में हर समस्या का एक हल होता है। लेकिन कुछ लोग समस्या को देखकर ही डर जाते हैं। उसे लेकर टेंशन लेते हैं। कभी उसे हल करने की कोशिश नहीं करते हैं। कई बार समस्या बाहर से बड़ी दिखती है। लेकिन जब इसका समाधान खोजने जाओ तो यह समस्या बहुत ही छोटी लगती है। चलिए इस बात को एक कहानी के माध्यम से समझते हैं।

जब एक पत्थर ने किया किसान की नाक में दम

एक समय की बात है। एक गाँव में एक किसान रहता था। वह रोज अपने बड़े से खेत में खेती करता था। उसके खेत के बीचो-बीच एक पत्थर का हिस्सा ज़मीन से ऊपर निकला हुआ था। इस पत्थर से ठोकर खाकर किसान कई बार गिर चुका था। वहीं बहुत बार तो उससे टकराकर उसके खेती के औजार भी टूट गए थे।

रोज की तरह आज भी किसान हल जोतने खेत पर पहुंचा। इस बार भी उसका हल पत्थर से टकराकर टूट गया। यह देख किसान को बड़ा गुस्सा आया। उसने सोचा आज कुछ भी हो जाए जमीन से इस चट्टान को उखाड़कर ही दम लेगा।

वह अपने गांव गया और चार पाँच लोगों को ले आया। उसने सबसे कहा कि “देखों जमीन से निकले इस चट्टान के हिस्से ने मेरा बहुत नुकसान किया है। आज हम सब मिलकर इसे जड़ से बाहर निकाल देंगे।” ऐसा कहकर उसने फावड़े से पत्थर के किनारे पर वार किया। लेकिन सिर्फ दो बार के वार में ही पूरा-का पूरा पत्थर ज़मीन से बाहर निकल आया।

यह देख वहाँ खड़े लोग हैरान रह गए। उन्होंने हंसते हुए किसान से पूछा “भाई तुम तो बोल रहे थे कि खेत में एक बड़ी सी चट्टान दबी हुई है। लेकिन ये तो मामूली सा पत्थर निकला।” यह देख किसान भी दंग रह गया। सोचने लगा जिसे में भारी-भरकम चट्टान समझ रहा था वह असल में सिर्फ एक छोटा सा पत्थर था।

किसान पछताने लगा कि यदि उसने पहले ही इस पत्थर को बाहर निकालने की कोशिश की होती तो उसका इतना नुकसान नहीं होता। दोस्त भी उसका इस तरह मजाक नहीं उड़ाते।

कहानी की सीख

इस कहानी से हमे सीख मिलती है कि जब लाइफ में कोई प्रॉब्लम आए तो उसे नजरअंदाज करने या टेंशन लेने की बजाय उसका हल खोजना शुरू कर देना चाहिए। समस्या से हार नहीं मानना चाहिए। हर समस्या का एक समाधान जरूर होता है। बस कभी ये समाधान जल्दी मिल जाता है तो कभी बहुत देरी लगती है।

Back to top button
?>