बॉलीवुड

पहली फिल्म सुपरहिट, फिर नहीं चला दर्शकों पर एक्टिंग का जादू, कुमार गौरव की अब हो गई ऐसी हालत

हिंदी सिनेमा में कम ही कलाकार ऐसे होते हैं जो अपनी सफ़लता को बरकरार रख पाते हैं. वहीं कई स्टार्स पहली ही फिल्म से चमक उठते हैं लेकिन इसके बाद वे दोबारा उस तरह का जादू बड़े पर्दे पर नहीं चला पाते हैं. ऐसा ही कुछ अभिनेता कुमार गौरव के साथ भी हुआ था. कुमार गौरव गुजरे दौर के दिग्गज़ अदाकार रहे राजेंद्र कुमार के बेटे हैं.

kumar gaurav

कुमार गौरव को फ़िल्मी दुनिया में अपने पिता राजेंद्र कुमार की तरह लोकप्रियता हासिल नहीं हो पाई. पहली ही फिल्म से वे चमक गए थे हालांकि वे अपनी सफ़लता और स्टारडम को बरकरार नहीं रख सके. कुमार के फ़िल्मी करियर की शुरुआत फिल्म ‘लव स्टोरी’ से हुई थी.

kumar gaurav

कुमार को उनके पिता राजेंद्र कुमार ने हिंदी सिनेमा में लॉन्च किया था. फिल्म ‘लव स्टोरी’ साल 1981 में प्रदर्शित हुई थी. इसके निर्देशक राहुल रवैल थे. फिल्म में कुमार के साथ विजयता पंडित, राजेंद्र कुमार और डैनी डेंगजोंग्पा ने भी काम किया था. बता दें कि कुमार की पहली ही फिल्म सुपरहिट रही थी.

kumar gaurav

‘लव स्टोरी’ को दर्शकों ने ख़ूब पसंद किया था. इसके बाद कुमार ने ‘तेरी कसम’, ‘स्टार’, ‘कांटे’ जैसी हिट फिल्मों में भी काम किया. हालांकि बहुत जल्द ही कुमार गौरव को भूला दिया गया. आगे जाकर उनका जादू फीका पड़ता गया और उनका फ़िल्मी करियर ढलान पर आ गया.

kumar gaurav

पहली ही फिल्म से कुमार ने दर्शकों के दिलों पर राज कर लिया था. हालांकि आगे जाकर उनका फ़िल्मी दुनिया से मोह भंग हो गया था जिसके चलते उन्होंने फ़िल्मी दुनिया से दूरी बना ली थी. कुमार की फिल्म ‘नाम’ को भी दर्शकों ने ख़ूब नाम कमाया था. इस फिल्म में कुमार ने अपनी जीजा और सुपरस्टार संजय दत्त के साथ काम किया था. यह फिल्म साल 1986 में प्रदर्शित हुई थी.

kumar gaurav

इस फिल्म में कुमार के काम को ख़ूब सराहा गया था. फिल्म के साथ ही फिल्म के गाने ‘चिट्ठी आई है आई है’ और ‘तू कल चला जाएगा’ भी ख़ूब सुने गए थे. पहली फिल्म सुपरहिट देने के बाद कुमार ने कुछ और हिट फ़िल्में दी. वे कुछ सालों तक इंडस्ट्री में टिके रहे लेकिन जल्द ही उनकी उल्टी गिनती शुरू हो गई.

kumar gaurav

धीरे-धीरे जब कुमार गौरव का करियर ढलान पर आने लगा तो लोगों ने उन्हें ‘वन फिल्म वंडर’ भी कहा. राजेंद्र कुमार को कभी हिंदी सिनेमा में ‘जुबली कुमार’ के नाम से जाना जाता था लेकिन दूसरी ओर उनके बेटे कुमार गौरव बुरी तरह से फ्लॉप रहे.

चाहे फिल्मों में कुमार अपनी सफ़लता को बरकरार नहीं रख सके लेकिन फिर उन्होंने बिजनेस करके अच्छा ख़ासा नाम और पैसा कमाया. वे अब एक बिजनेसमैन के रूप में जाने जाते हैं. कुमार आज करोड़ों रुपये की संपत्ति के मालिक हैं और अपने परिवार के साथ एक खुशहाल जीवन व्यतीत कर रहे हैं. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ वे करीब 75 करोड़ रुपये के मालिक हैं.

kumar gaurav

कुमार गौरव अब 65 साल के हो चुके हैं. साल 1984 में उन्होंने संजय दत्त की बहन नम्रता दत्त संग ब्याह रचाया था. कुमार और नम्रता
शादी के बाद दो बच्चों सिया कुमार और साची कुमार के माता-पिता हैं.

kumar

Back to top button