बॉलीवुड

जब मंदिर के बाहर गुलशन कुमार को मारी गई थीं 16 गोलियां, अंडरवर्ल्ड को यह चीज देने से किया था मना

हिंदी सिनेमा में एक से बढ़कर एक गायक हुए हैं जिनकी आवाज सीधे फैंस और दर्शकों के दिलों में उतरती हैं. ऐसे ही एक गायक थे गुलशन कुमार. गुलशन कुमार संगीत की दुनिया का एक बड़ा नाम थे. वे टी-सीरीज के संस्थापक थे. गुलशन कुमार भक्ति गीतों के लिए बेहद लोकप्रिय थे.

gulshan kumar

गुलशन कुमार भगवान शिव के बहुत बड़े भक्त थे. उन्होंने कई भजन गए थे. फ़िल्मी गीतों को भी गुलशन ने आवाज दी थी. 5 मई 1956 को नई दिल्ली में जन्में गुलशन कुमार अब इस दुनिया में नहीं है. सालों पहले उनका निधन हो गया था. मंदिर के बाहर उन पर एक के बाद एक कई गोलियां चलाई थी.

gulshan kumar

भगवान शिव के कई मंदिरों का निर्माण गुलशन कुमार ने करवाया था. 80 और 90 के दशक में गुलशन कुमार काफी लोकप्रिय रहे. भक्ति संगीत की दुनिया में गुलशन एक तरफ़ा राज कर रहे थे. हालांकि उनकी लोकप्रियता और सफलता कुछ लोगों को चुभने भी लगी थी. तब ही तो ईर्ष्या की भावना के साथ गुलशन की हत्या कर दी गई थी.

gulshan kumar

रोज मंदिर में जाकर गुलशन भगवान शव की पूजा अर्चना करते थे. भगवान शिव में गुलशन की गहरी आस्था थी. गुलशन को अंडरवर्ल्ड से भी धमकियां मिलती थी. एक बार अंडरवर्ल्ड ने उन्हें फोन कर उनसे 10 करोड़ रुपये की फिरौती मांगी थी लेकिन गुलशन कुमार ने मना कर दिया था और उन्होंने कहा था कि इतने में तो मैं वैष्णो देवी मंदिर में भंडारा करवा दूंगा

gulshan kumar

बताया जाता है कि गुलशन से डॉन अबू सालेम ने फिरौती मांगी थी. जब गुलशन ने इससे इंकार कर दिया तो अबू सलेम ने गुलशन की हत्या की योजना बनाई. अबू ने गुलशन की हत्या की सुपारी अब्दुल रऊफ और विनोद जगताप को दी थी. 12 अगस्त को शिव मंदिर के बाहर गुलशन को गोली मार दी गई थी.

gulshan

हर दिन गुलशन कुमार शिव मंदिर जाते थे. 12 अगस्त 1997 को भी वे भगवान के पूजन के लिए मुंबई में जीतेश्वर महादेव मंदिर गए थे. उन्होंने भगवान का पूजन किया और वे अपनी गाड़ी की तरफ़ बढ़ने लगे तब ही बड़े और लंबे बालों वाला एक अज्ञात व्यक्ति उनके सामने आ गया और उन पर एक के बाद एक कई गोलियां बरसा दी.

gulshan kumar

बताया जाता है कि हत्यारे ने गुलशन कुमार को 16 गोलियां मारी थी. साथ ही उसने गुलशन कुमार से चिल्ला चिल्लाकर कहा था कि बहुत पूजा कर ली अब ऊपर जाकर पूजा करना. इस घटना के गवाह रहे लोगों ने बताया था कि हत्यारे की गोली सीधे जाकर गुलशन कुमार के सिर पर लगी थी.

gulshan kumar

गुलशन की हत्या के मामले में अब्दुल रऊफ मर्चेंट और अब्दुल राशिद का नाम सामने आया था. इन दोनों आरोपियों को साल 2021 में बॉम्बे हाई कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई थी. गौरतलब है कि मुखबिर ने पहले ही पुलिस को यह जानकारी दे दी थी कि गुलशन कुमार पर खतरा मंडरा रहा है लेकिन पुलिस ने इसे गंभीरता से नहीं लिया.

gulshan kumar

gulshan kumar

गुलशन ने साल 1975 में सुदेश कुमारी से शादी की थी. दोनों तीन बच्चों भूषण कुमार, तुलसी कुमार और खुशहाली कुमार के माता-पिता बने.

पिता की कंपनी टी-सीरीज को अब भूषण कुमार ही संभाल रहे हैं. वहीं तुलसी एक गायिका हैं.

Back to top button