समाचार

‘माफिया अमेरिका ने यूक्रेन को फंसा दिया’: जंग पर आया ईरान के सुप्रीम लीडर खामनेई का बड़ा बयान

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद जो हालात पैदा हुए हैं उसको लेकर ईरान की ओर से अमेरिका पर निशाना साधा गया है। ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामनेई ने कहा कि यूक्रेन अमेरिका की ओर से पैदा किए गए संकट का शिकार हुआ है। खामनेई ने कहा कि ईरान इस युद्ध की समाप्ति चाहता है लेकिन साथ ही यह भी कहा कि इस संघर्ष की जड़ों के बारे में भी देखना चाहिए। यूक्रेन के संकट ने दिखा दिया कि अमेरिका पर भरोसा नहीं किया जा सकता है और इस जंग की असली वजह माफिया अमेरिका है।

अमेरिका पर भड़के खामनेई

joe biden

मंगलवार को टीवी पर दिए भाषण के दौरान अयातुल्ला अली खामनेई ने कहा कि इस संकट के मूल कारण को पहचानना होगा और पश्चिमी शक्तियों को भी देखना होगा। खामनेई ने अमेरिका के लिए माफिया शब्द का भी प्रयोग किया। खामनेई ने कहा कि अमेरिका का ‘माफिया शासन’ दुनिया भर में संकट पैदा करता है। इसमें आईएसआईएस का भी जिक्र किया साथ ही कहा कि कैसे दूसरे देश भी इसमें शामिल हो जाते हैं।

सुप्रीम लीडर खामनई ने कहा कि यूक्रेन भी ऐसी नीतियों का शिकार हो गया है और उसे इस हालात में खड़ा किया गया है। खामनेई ने कहा कि दुनिया भर की सरकारों और लोगों को यूक्रेन संकट से सबक सीखना चाहिए कि पश्चिम पर भरोसा नहीं किया जा सकता है।

अफगानिस्तान से अमेरिकी नेतृत्व वाली पश्चिमी ताकतों की वापसी का हवाला देते हुए खामनेई ने कहा कि प्रशासन और राजनेताओं के लिए पश्चिमी सरकारों की ओर से समर्थन क्या है यह वहां दिखा। खामनेई ने कहा कि लोग सरकारों के सबसे महत्वपूर्ण समर्थक होते हैं और अगर यूक्रेन के लोगों ने उनकी सरकार का पूरा समर्थन किया होता, तो वे आज जहां हैं वहां नहीं होते।आपको बता दें कि ईरान के सुप्रीम लीडर ने इस बयान में रूस के हमले को लेकर कोई विशिष्ट टिप्पणी नहीं की है।

Back to top button