अध्यात्म

अजीबो-गरीब पेन्टिंग देख दुविधा में फंसा शख्स, पेन्टर बोला ये ‘अवसर’ का चित्र है, जानें इसका मतलब

कहते हैं कोई भी अवसर बड़ा या छोटा नही होता है। यदि उस अवसर को अच्छे से इस्तेमाल किया जाए तो लाइफ में बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है। हालांकि लोग अक्सर अपने सामने आए अवसरों को गवा देते हैं। वह ऐसा या तो आलस के चलते करते हैं या फिर किसी और बड़े अवसर का इंतजार करते रह जाते हैं। लेकिन ऐसा करना आपकी बड़ी भूल होती है। क्योंकि अवसर हर बार आपको मिले यह जरूरी नहीं है। चलिए इस बात को एक कहानी से समझें।

अवसर का चित्र देख कन्फ्यूज हुआ शख्स

एक बार एक शख्स पेंटिंग की दुकान पर गया। यहां उसे एक से बढ़कर एक अजीब और अनोखी पेंटिंग्स दिखी। इन्हें देख उसे पेंटिंग का मतलब समझ नहीं आया। जैसे एक पेंटिंग पर एक चेहरा था जो पूरी तरह बालों से ढंका था। वहीं एक अन्य पेंटिंग में पैरों पर पंख लगे थे। फिर एक पेंटिंग में सिर पीछे से गंजा था।

शख्स काफी देर तक इन पेंटिंग्स को देखता रहा लेकिन उसे कुछ समझ नहीं आया। फिर उसने दुकानदार से पूछा “यह पेंटिंग किसकी है?” इस पर दुकानदार बोला “ये अवसर मतलब मौके की पेंटिंग है।” इस पर शख्स ने पूछा “इसका चेहरा बालों से क्यों ढंका है?” फिर दुकानदार ने कहा “क्योंकि अक्सर जब अवसर आता है तो मनुष्य उसे पहचान नहीं पाता है।”

फिर शख्स ने पूछा “इसके पैरों में पंख क्यो लगे हैं?” इस पर दुकानदार बोला “क्योंकि यह तुरंत वापस भाग जाता है। अगर इसका इस्तेमाल न हो तो ये फौरन उड़ जाता है।” इसके बाद शख्स ने पूछा “इसका सिर पछे से गंजा क्यों है?” इस पर दुकानदार ने कहा “यह भी अवसर का प्रतीक है। अगर अवसर को सामने से ही बालों से पकड़ लेंगे तो वह आपका है। लेकिन यदि आप ने इसे पकड़ने में थोड़ी देरी कर दी तो पीछे का गंजा सिर हाथ आयेगा और वो फिसलकर निकल जायेगा।”

कहानी की सीख

इसके बाद शख्स इस पेंटिंग का अर्थ अच्छे से समझ गया। यदि आप अभी भी नहीं समझे तो बता दें कि अपने पास आए अवसरों को समय पर पकड़ लें। इन्हें हाथ से जाने न दें। कई लोग कहते हैं ‘हमे अवसर ही नही मिला’ जबकि सच्चाई ये है कि वे लोग अपनी जिम्मेदारी से भागने और अपनी गलती को छुपाने के लिए बस बहाने बनाते हैं। सच्चाई तो ये है कि ऊपरवाला हमे कई अवसर प्रदान करता है। बस हमे उसका सही समय पर सही फायदा उठाना आना चाहिए।

Back to top button