दिलचस्प

इस बर्फीली चट्टान में छिपा बैठा है खूंखार तेंदुआ, क्या आपको दिखा? 99 प्रतिशत लोग हो जाएंगे फेल

सोशल मीडिया पर इन दिनों Find The Object Puzzle यानि एक तस्वीर में किसी चीज को खोजने का गेम बड़ा चल रहा है। इसमें आंखों और दिमाग की बड़ी कसरत हो जाती है। ऐसे में आज हम आपको बर्फीली चट्टानों के बीच स्नो लेपर्ड (Snow Leopard) यानी हिम तेंदुआ ढूँढने का चैलेंज दे रहे हैं। यदि आप में दम है तो इस फोटो में इस हिम तेंदुए को खोजकर बताइए।

इस बर्फीली चट्टान में छिपा है तेंदुआ, क्या आपको दिखा?

बताते चलें कि यह खूबसूरत तस्वीर फोटोग्राफर सौरभ देसाई (Saurabh Desai) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर साझा की है। इसमें देखा जा सकता है कि एक सुंदर नजारा है जिसमें चट्टानों के ऊपर बर्फ जमी हुई है। लेकिन इसी बर्फ और चट्टानों के बीच एक हिम तेंदुआ छिपा बैठा है। बहुत से लोगों ने इसे खोजने की कोशिश की लेकिन वह किसी को नहीं दिखा।

तो चलिए अपने दिमाग के घोड़े दौड़ाइए और बताइए कि क्या आप ने इस हिम तेंदुए को देखा क्या? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हिम तेंदुआ हिमालय (Himalaya) की ठंडी वादियों में पाया जाता है। यह एक बेहद चालक और अच्छा शिकारी भी होता है। तेंदुए का रंग यहां की चट्टानों से काफी मिलता जुलता है। इसलिए इसे आसानी से इस तस्वीर में खोजना मुश्किल है।

फोटोग्राफर सौरभ देसाई (Saurabh Desai) ने इस पजल गेम वाली तस्वीर के अलावा कुछ और तस्वीरें भी साझा की हैं। इसमें आप और अच्छे से देख सकते हैं कि आखिर एक हिम तेंदुआ दिखता कैसा है।

इन तस्वीरों को साझा करते हुए सौरभ लिखते हैं “ये हिम तेंदुए की तस्वीरें मीलों तक पहुंच रही हैं और मुझे खुशी है कि लोगों को इस तस्वीर में हिम तेंदुए को ढूंढने में मजा आ रहा है। #findthesnowleopard #snowleopard”।

हिम तेंदुआ ( Snow leapord) को पहाड़ों का बादशाह भी कहा जाता है। ये बिग कैट्स (तेंदुआ, शेर और बाघ आदि) के परिवार का सदस्य होता है। यह सिर्फ हिमालय की बर्फीले पहाड़ियों पर रहता है। ये चट्टानों पर हैरतंगेज तरीके से कूदता है। इसे लोग ‘पहाड़ का भूत’ (Ghost Of The Mountain) भी कहते हैं।

यहाँ छिपा है तेंदुआ

यदि आप अभी तक चट्टान में छिपे हिम तेंदुए को नहीं खोज पाए हैं तो हम आपको मदद कर देते हैं। यह तेंदुआ तस्वीर के लेफ्ट में वहाँ दुबक के बैठा है जहां बर्फ की लाइन खत्म होती है। उम्मीद है कि आपको ये गेम पसंद आया होगा। चलिए अब अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को साझा कर उनसे भी ये सवाल पूछिए।

Back to top button