बॉलीवुड

कोई शेफ तो कोई था कोयला खदान में नौकर, आज बॉलीवुड पर राज करते हैं ये 5 सुपर स्टार

आज बात हिंदी सिनेमा के 5 ऐसे सितारों की जिन्होंने फर्श से अर्श तक का शानदार सफ़र तय किया है. कभी ये सितारें एक आम जीवन जीते थे. काम के लिए दर-दर भटके.

फिल्मों में आने से पहले अलग-अलग काम किए लेकिन फिर फ़िल्मी दुनिया में अपने हुनर और अदाकारी से हर किसी का दिल जीत लिया और बहुत जल्द ही देश-दुनिया में बेहद लोकप्रिय हो गए. इनकी संघर्ष की कहानी और जीवन हर किसी के लिए प्रेरणा है. तो चलिए पांच ऐसे ही दिग्गज़ फ़िल्मी सितारों के बारे में जानते हैं.

अमिताभ बच्चन…

amitabh bachchan

‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन को भला कौन नहीं जानता. अमिताभ बच्चन को हिंदी सिनेमा का सबसे बड़ा, सबसे सफ़ल, सबसे लोकप्रिय और सबसे बेहतरीन कलाकार माना जाता है. ‘सदी के महानायक’ के अलावा अमिताभ बिग, बॉलीवुड के एंग्रीयंगमैन, शहंशा जैसे नामों से भी ख़ास पहचान रखते हैं.

amitabh bachchan

बिग बी फिल्मों में आने से पहले कोलकाता में कोयले की खदान में काम करते थे. कभी वे फिल्म के लिए अपनी भारी आवाज और ऊंचे कद के कारण रिजेक्ट कर दिए गए थे. उन्होंने अपने दिन समुद्र के किनारे बेंच पर सोकर भी गुजारे है.

अक्षय कुमार…

akshay kumar

अक्षय कुमार बॉलीवुड के सुपरस्टार कहलाते हैं लेकिन इसके पीछे उनका बड़ा संघर्ष रहा है. बॉलीवुड के खिलाड़ी यानी कि अक्षय कुमार बैंकॉक में शेफ रह चुके हैं.

akshay kumar

उन्होंने बैंकॉक, सिंगापुर और भारत में कपड़े बेचने का काम भी किया और कोलकाता में ट्रैवल एजेंसी में भी काम किया. अक्षय बिना किसी गॉडफादर के फ़िल्मी दुनिया में खुद को साबित करने में कामयाब हुए है.

माधुरी दीक्षित…

madhuri dixit

माधुरी दीक्षित हिंदी सिनेमा की बेहतरीन और ख़ूबसूरत अदाकाराओं में गिनी जाती है. महज 17 साल की उम्र में फिल्मों में कदम रखने वाली माधुरी को करीब पांच साल तक सफलता पाने के लिए संघर्ष करना पड़ा.

madhuri dixit

शुरू में बड़े-बड़े एक्टर मधुर संग काम नहीं करना चाहते थे. वहीं फिल्म मेकर्स केवल उन्हें उनके डांस से जज करते थे.

मनोज वाजपेयी…

manoj bajpayee

मनोज वाजपेयी की अदाकारी को हर कोई काफी पसंद करता है. मनोज ने एक अलग और ख़ास पहचान बनाई है. मनोज वाजपेयी फिल्मों में काम करने से पहले थिएटर कलाकार के रूप में काम कर चुके हैं. बाद में वे फिल्मों में अपना करियर बनाने के लिए मुंबई आ गए थे.

manoj bajpayee

मुंबई में शुरुआती समय में मनोज को काफी संघर्ष करना पड़ा. उन्हें असली और बड़ी पहचान फिल्म ‘सत्या’ से मिली थी. उनके करियर की शुरुआत साल 1994 में आई फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ से हुई थी.

शाहरुख खान…

shahrukh khan

शाहरुख़ खान ने अपने करियर की शुरुआत टीवी से की थी. वे धारावाहिक ‘फ़ौजी’ में काम कर चुके हैं. इसके बाद उन्होंने साल 1992 में ऋषि कपूर और दिव्या भारती की फिल्म ‘दीवाना’ से हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखे थे. शाहरुख़ देश-दुनिया में लोकप्रिय हैं.

shahrukh khan

शाहरुख खान हिंदी सिनेमा के साथ ही दुनिया के सबसे रईस अभिनेताओं में से एक हैं. शाहरुख़ ने अपने दोस्तों से पहले ही कह दिया था कि एक दिन मैं मुंबई शहर पर राज करूंगा. शाहरुख़ कई बार स्टेशन पर भी सोए है. लेकिन संघर्ष और मेहनत ने उन्हें काफी सफ़ल बनाया है.

Back to top button