बॉलीवुड

14 की उम्र में मॉडलिंग, 16 में फिल्मी डेब्यू, 18 में शादी, 19 में मौत, ऐसी थी दिव्या भारती की लाइफ़

दिव्या भारती हिंदी सिनेमा की एक बेहतरीन अदाकारा थीं. उनके जीवन में हर एक काम बहुत जल्दी हुआ. बहुत जल्द ही उन्होंने सिने जगत में कदम रख दिए थे. बहुत जल्द ही वे हिट हो गई थीं. बहुत जल्द ही दिव्या भारती ने शादी कर ली थी और फिर बहुत जल्द ही इस दुनिया को वे अलविदा भी कह गई थीं.

दिव्या भारती में एक सुपरस्टार अभिनेत्री बनने की पूरी क्षमता थी. अपने महज तीन साल के फ़िल्मी करियर में ही उन्होंने यह साबित कर दिया था. वे जीवित होती तो आज हिंदी सिनेमा की शीर्ष अदाकाराओं में गिनी जाती लेकिन उनकी रहस्यमयी मौत ने हर किसी को हैरान कर दिया था.

divya bharti

दिव्या भारती की बात आज इसलिए भी हो रही है क्योंकि आज इस बेहतरीन अदाकारा की जयंती है. आज ही के दिन (25 फरवरी) को दिव्या का जन्म साल 1974 में मुंबई में हुआ था. सिर्फ 9वीं कक्षा तक पढ़ी दिव्या ने 14 साल की उम्र में मॉडलिंग करनी शुरू कर दी थी.

divya bharti

दिव्या के फ़िल्मी करियर की शुरुआत हिंदी सिनेमा नहीं बल्कि तेलुगु सिनेमा से हुई थी. उनकी पहली फिल्म ‘बोब्बिली राजा’ थी. उनकी पहली ही फिल्म हिट रही थी और वे डेब्यू के साथ ही काफी लोकप्रिय हो गई थी. इसके बाद उन्होंने सनी देओल के साथ फिल्म ‘विश्वात्मा’ से हिंदी सिनेमा में कदम रखे. यह फिल्म साल 1992 में प्रदर्शित हुई थी.

divya bharti

तीन साल के छोटे से करियर में ही दिव्या ने 20 फिल्मों में काम कर लिया था. हिंदी सिनेमा के जाने-माने अभिनेता शाहरुख़ खान ने दिव्या की फिल्म के साथ अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी. साल 1992 में आई फिल्म ‘दीवाना’ शाहरुख़ की पहली फिल्म थी. इसमें दिव्या और ऋषि कपूर भी अहम रोल में थे.

साजिद नाडियाडवाला से की थी शादी…

दिव्या ने 20 मई, 1992 को फिल्म निर्देशक और निर्माता साजिद नडियाडवाला से शादी की थी. दिव्या ने अपने करियर में शिखर पर रहकर और महज 18 साल की उम्र में 8 साल बड़े साजिद से शादी कर हर किसी को चौंका दिया था. साजिद के लिए दिव्या मुस्लिम बन गई थीं.

divya bharti

दिव्या का नाम ‘सना’ रखा गया था. एक साक्षात्कार में साजिद ने कहा था कि, “हमने शादी की बात छिपाई रखी, क्योंकि दिव्या का करियर दांव पर लगा था. यह बात बाहर निकलती तो प्रोड्यूसर डर जाते. इससे उलट मुझे लगता था कि हमें यह बात जगजाहिर करनी थी. दिव्या हमेशा से अपनी शादी की बात सबको बताना चाहती थी. लेकिन मैं उन्हें बार-बार मना करता था. शायद मुझे ऐसा नहीं करना था”.

शादी के 11 माह बाद हो गई थी मौत…

शादी के 11 माह बाद ही दिव्या की मौत हो गई थी. उनकी मौत 5वीं मंजिल से सीधे नीचे गिरने से हुई थी. वे मौत से ठीक पहले फैशन डिजाइनर नीता लुल्ला और उनके पति डॉ. श्याम लुल्ला के साथ बैठकर शराब पी रही थी. वैसे आपको बता दें कि दिव्या की मौत की वजह का कभी ख़ुलासा नहीं हो सका. सालों पहले मुंबई पुलिस भी यह केस बंद कर चुकी है.

मौत के बाद रिलीज हुई तीन फ़िल्में…

divya bharti

दिव्या की तीन फ़िल्में तो उनकी मौत के बाद रिलीज हुई. जिनका नाम ‘रंग’, ‘शतरंज’ और ‘थोलि मुद्धू’ था.

Back to top button